आज कल सर्दियों के मौसम में हमारी सेहत काफी नरम रहती है। इस मौसम में हमें सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में हम सर्दी - जुकाम, सिर दर्द , बुखार जैसी परेशानी आये दिन होती रहती है। इसके साथ ही सर्दी के इस मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होती रहती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बताने जा रहे है, जो आपकी सेहत को तंदुरुस्त और ड्राई स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना देगा।
कर फेंक देते है और मानते है की यह सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। लेकिन स्किन केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार मलाई नुकसानदेह नहीं बल्कि बेहद फायदेमंद होती है। ये तो आप जानते ही है कि प्याज खाने से हमारी सेहत को कई फायदे होते है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि प्याज के छिलकों का प्रयोग
भी हमारी सेहत और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आइए, जानते है कि प्याज के छिलके कैसे आपको सेहत और खूबसूरती निखर सकती है।


कीड़े - मकोड़े या मच्छर के काट लेने पर अगर उस पर आधा प्याज काटकर लगा दिया जाए तो इससे दर्द और सूजन दोनों कम हो जाएगी और कीड़े के काटने से फैलने वाला जहर भी नि‍कल जाता है।
प्याज का अंदरुनी भाग को जल जाने पर काम में लिया जा सकता है। अगर आपकी शरीर का कोई हिस्सा किसी कारण वश जल गया है तो प्याज का आधा
सा हिस्सा उस जगह पर लगाने से दर्द कम होगा इसके साथ ही इंफेक्शन बढ़ने का खतरा बिल्कुल कम हो जाएगा।


आपको बता दें कि प्याज , बैक्टीरिया को सोखने का काम करता है। इसलिए शरीर के किसी भी हिस्से पर प्याज को रखकर उस जगह पर हवा लगने दी जाए तो इससे शरीर में डिटॉक्स का का खतरा कम हो जाता है।
अगर आपका शरीर बुखार से तप रहा है , तो रात को सोते समय प्याज को दो हिस्सों में बांट कर इसे पैर के तलवे पर रखकर मोजे पहन लें। ये आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाएगा।
प्याज को आप अपनी खूबसूरती के लिए भी यूज किया जाता है, इसके रसयुक्त छिलके में हल्दी डालकर चेहरे पर लगाने से स्किन के दाग धब्बे खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही प्याज को कान के दर्द को कम करने के लिए भी यूज किया जाता है। प्याज को काटकर कान पर रातभर रखने से कान का दर्द कम हो जाता है।

Related News