गुरुवार को लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली है, विधानसभा चुनाव के अनुमान के मुताबिक नतीजों से निवेशकों के बीच धारणा में सुधार आया है. रूस यूक्रेन संकट में नरमी की उम्मीद के साथ ही आज बाजार में खरीदारी देखने को मिली है. आज अमेरिका में महंगाई के आंकड़े सामने आए हैं, जिसमें अमेरिकी बाजारों में तेजी के चलते दबाव देखा गया है। बता दें कि, यदि आप भी शुक्रवार के दिन बाजार में किसी प्रॉफिटेबल डील की तलाश में हैं तो जानिए आज बाजार किन संकेतों पर रिएक्ट कर सकता है, वहीं कौन से ऐसे शेयर हैं जिनमें किसी न किसी वजह से कार्रवाई देखने को मिल रही है।

कैसे रहे विदेशी बाजारों के संकेत

अमेरिका में महंगाई फरवरी के दौरान नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, जिससे अमेरिकी शेयर बाजारों में शुरुआती दबाव देखा गया है। वहीं, अमेरिका में भी सीमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत में कोई समाधान नहीं निकला है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने चेतावनी दी है कि यदि रूस पर प्रतिबंध जारी रहे, तो उर्वरकों की कीमतों में वृद्धि हो सकती है। बाजार की नजर घरेलू संकेतों पर भी रहेगी जो अभी सकारात्मक बने हुए हैं।

कैसा रहा गुरुवार का कारोबार

गुरुवार के कारोबार में आईटी सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है. निफ्टी नेक्स्ट फिफ्टी व्यापक बाजार में सबसे बड़ा गेनर रहा। गुरुवार को 2423 शेयरों में बढ़त देखी गई, जबकि 941 शेयरों में गिरावट के साथ बंद हुआ। 94 शेयर साल की नई ऊंचाई पर पहुंचे, 19 ने भी साल के नए निचले स्तर को छुआ।

किन शेयरों में दिख सकती है कार्रवाई

शुक्रवार को कई शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। Nureca और Coforge थोक सौदे हैं जिंदल स्टेनलेस, गोकलदास एक्सपोर्ट्स, एलकॉन इंजीनियरिंग, इंडियन एनर्जी एक्सचेंज, लक्ष्मी ऑर्गेनिक इंडस्ट्रीज, जेके सीमेंट, अदानी विल्मर, एमटीएआर टेक्नोलॉजीज, 3एम इंडिया के एग्जिक्यूटिव्स आने वाले कुछ दिनों में निवेशकों और एनालिस्ट्स के साथ अहम मीटिंग करेंगे। एमएमटीसी, फ्यूचर कंज्यूमर, सुप्रीम पेट्रोकेम, किर्लोस्कर फेरस, शिपिंग कॉर्पोरेशन और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में कुछ खबरें सामने आई हैं, जिनका शेयरों पर असर पड़ सकता है।

Related News