माता-पिता अपने बच्चों से बहुत प्यार करते हैं। उन्हें बच्चों के भविष्य की चिंता सता रही है। कम उम्र में बच्चे अपने माता-पिता के करीब होते हैं और उनके साथ सब कुछ साझा करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे अपने दोस्तों, स्कूल, कॉलेज में व्यस्त हो जाते हैं कई बार बच्चे मां-बाप से बातें छुपाते हैं या झूठ बोलने लगते हैं। ऐसे समय में हर माता-पिता को अपने बच्चों के साथ दोस्ती का रिश्ता विकसित करना चाहिए। बच्चे जब अपने माता-पिता को दोस्त मानने लगते हैं तो उनसे हर तरह की बातें शेयर करते हैं। बच्चों और माता-पिता के बीच दोस्ती में झूठ बोलने या बातें छिपाने की संभावना कम होती है।

ऐसे में अगर माता-पिता अपने बच्चों के सबसे अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो उन्हें अपने बच्चों को बतानी चाहिए। आज हम आपको ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो माता-पिता अपने बच्चों को दोस्त बनने के लिए कह सकते हैं। अपने बच्चे को अपने बारे में विशेष महसूस कराएं और उन्हें खुश रखें। जब आप बच्चे की थोड़ी सी तारीफ करते हैं तो बच्चा खुश हो जाता है और तारीफ सुनने के लिए आपको सब कुछ कहने लगता है। बच्चे की गलतियों पर चिल्लाने के बजाय उन्हें आराम से, सरल भाषा में समझाएं। याद रखें कि बच्चा गलतियों से सीखता है। जब आप किसी बच्चे को डांटने की बजाय गलती के बारे में समझने की कोशिश करेंगे तो वह भी अगली बार वही गलती करने से बचने की कोशिश करेगा।

बच्चों को स्पेस दें। माता-पिता को किसी भी काम के लिए अपने बच्चों की अनुमति लेनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे की किसी चीज़ में मदद करना चाहते हैं या उसके कमरे में आना चाहते हैं, तो पहले उससे पूछें। इससे उसे अपनी अहमियत का एहसास होगा। अक्सर बच्चों को कुछ कठिनाइयों या समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे मामलों में अपने बारे में दोष देने या सोचने के बजाय बच्चे से खुलकर पूछना बेहतर है कि क्या कोई समस्या है। क्या कोई उन्हें परेशान कर रहा है? इसके बारे में धीरे से पूछें। माता-पिता अक्सर अपने बच्चों से उनके कुछ काम करने के लिए कहते हैं। बच्चों को धन्यवाद दें कि उन्होंने आपके छोटे-छोटे काम किए हैं। साथ ही बच्चों के काम की सराहना करें।

Related News