दुनिया के हर माता पिता अपने बच्चों को दूसरे बच्चों से अच्छी शिक्षा और संस्कार देना चाहते हैं, कई बार हजारों कोशिशों के बाद भी आपके बच्चें जिद्दी हो जाते हैं, जिससे उनके माता-पिता को निराशा और गुस्सा आ सकता है। इन मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चा जिद्दी, चिड़चिड़ा या चिल्लाने वाला क्यों हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसा होने के कारण-

Google

दिनचर्या और अनुशासन की कमी: एक संरचित दिनचर्या के बिना, बच्चे विचलित हो सकते हैं और नियमों के प्रति प्रतिरोधी हो सकते हैं।

सकारात्मक व्यवहार की अपर्याप्त पहचान: केवल नकारात्मक व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करना और अच्छे कार्यों की प्रशंसा करने की उपेक्षा करना बच्चों को कमतर महसूस करा सकता है और उनके गलत काम करने की संभावना अधिक हो सकती है।

Google

सुनने में अतिशयोक्ति: बच्चे की हर मांग या शिकायत को सुनने से उसकी जिद बढ़ सकती है। माता-पिता को यह समझना चाहिए कि कौन से अनुरोध उचित हैं और अवांछनीय व्यवहार को मजबूत करने से बचने के लिए सीमाएँ निर्धारित करनी चाहिए।

अस्पष्ट अस्वीकृति: यदि माता-पिता अपने कारणों की व्याख्या नहीं करते हैं, तो बच्चे अक्सर यह समझने के लिए संघर्ष करते हैं कि कुछ व्यवहार अस्वीकार्य क्यों हैं।

Google

पारिवारिक वातावरण: बच्चे अक्सर घर पर देखे जाने वाले व्यवहार की नकल करते हैं। यदि माता-पिता जिद्दी या अनम्य होते हैं, तो बच्चे भी उन्हीं लक्षणों को अपना सकते हैं।

Related News