दोस्तो जिस तरह ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेज़ बहुत महत्वपूर्ण हैं, उसी तरह विभिन्न वित्तिय कार्यों के लिए पैन कार्ड में भी बहुत ही जरूरी दस्तावेज हैं, ऐसे में आप अपने पैन कार्ड को सुरक्षित रखें, लेकिन हम सब जानते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला हैं, जिसकी वजह से यदि आपका पैन कार्ड खो गया हैं या चोरी हो गया हैं और अब इसे दुबरारा बनवाना चाहते हैं, तो जानिए इसका प्रोसेस

Google

खोए या चोरी हुए पैन कार्ड को बदलना एक सीधी प्रक्रिया है और इसे 50 रुपये के मामूली शुल्क पर आसानी से किया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप अपना पैन कार्ड फिर से कैसे जारी करवा सकते हैं:

NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

पैन कार्ड को फिर से प्रिंट करने के लिए समर्पित आधिकारिक NSDL वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करें। आप इसे https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर एक्सेस कर सकते हैं।

Google

आवश्यक जानकारी भरें:

वेबसाइट पर, अपना पैन नंबर, आधार नंबर और जन्म तिथि जैसे विवरण भरें। GSTN नंबर कॉलम को छोड़ें और नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए आगे बढ़ें।

कैप्चा सबमिट करें और जानकारी सत्यापित करें:

स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। सटीकता सुनिश्चित करने के लिए दिखाए गए विवरणों को सत्यापित करें।

डिलीवरी पता प्रदान करें:

वह पता और पिन कोड दर्ज करें जहाँ आप पैन कार्ड डिलीवर करवाना चाहते हैं। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके पता सत्यापित करें।

Google

पुनर्मुद्रण शुल्क का भुगतान करें:

पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान मोड का उपयोग करके 50 रुपये का नाममात्र शुल्क अदा करें। भुगतान सफल होने के बाद, आवेदन जमा करने के लिए आगे बढ़ें।

पावती पर्ची प्रिंट करें:

सफलतापूर्वक सबमिट करने पर, आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी। इस पर्ची को सुरक्षित रखें क्योंकि इसमें आपके लेन-देन का विवरण होता है।

अपना पुनर्मुद्रित पैन कार्ड प्राप्त करें:

कुछ दिनों के भीतर, आपका पुनर्मुद्रित पैन कार्ड संसाधित हो जाएगा और आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा निर्दिष्ट पते पर वितरित किया जाएगा।

Related News