pc: tv9hindi

देश में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड में आपकी व्यक्तिगत और बायोमेट्रिक जानकारी होती है, जिसे हर 10 साल में अपडेट करना जरूरी होता है। अगर आपने पिछले कई सालों से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो फिलहाल आप इसे मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं।

हालाँकि, आधार कार्ड में कोई भी बदलाव करने के लिए एक शुल्क है। अपना पता और मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा. इसी तरह अन्य बदलाव करने के लिए भी आपको शुल्क देना होगा.

यूआईडीएआई ने मुफ्त अपडेट की तारीख बढ़ाई
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने बिना किसी शुल्क के आधार कार्ड अपडेट करने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब आधार कार्ड धारक 14 जून तक बिना किसी शुल्क के अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। इस तिथि के बाद अपडेट के लिए शुल्क लिया जाएगा। किसी भी प्रकार की नकल और धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने आधार कार्ड को नियमित रूप से अपडेट करते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में पहचान और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड लगभग अनिवार्य है।

आधार अपडेट किसे कराना चाहिए
आधार अपडेट और नामांकन विनियम 2016 के अनुसार, हर 10 साल में पहचान प्रमाण और पता अपडेट करना अनिवार्य है। यह नियम नीले आधार कार्ड पर भी लागू होता है। नीला आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। आधार कार्ड धारक अपना नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, फोन नंबर, ईमेल पता और रिश्ते की स्थिति अपडेट कर सकते हैं।

आधार उपयोग की जांच और सत्यापन कैसे करें
सबसे पहले, https://uidai.gov.in/ पर जाएं और 'माई आधार' के ड्रॉप-डाउन मेनू के तहत 'आधार सर्विसेज' पर क्लिक करें। आधार सर्विसेज में 'ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री' पर जाएं। अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें। आपको अपने नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे दर्ज करने के बाद अगले पेज पर प्रमाणीकरण प्रकार दिखाई देगा। जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण इतिहास देखने के लिए 'सभी' चुनें। आप तिथि सीमा चुन सकते हैं और पिछले 6 महीनों का आधार इतिहास देख सकते हैं। आप यहां 50 आधार प्रमाणीकरण देख सकते हैं और उन्हें पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए अपने नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में लिखें और उसके बाद जन्म वर्ष लिखें।

Related News