PAN Aadhar Card Linking: केंद्र सरकार पहले भी इस मुद्दे को लेकर कई बार आगाह कर चुकी है. लेकिन अभी भी बहुत से लोगों ने यह काम नहीं किया है। इसलिए काम नहीं करने पर जुर्माना लगाया गया है। लेकिन यह शायद आपका आखिरी मौका है। अगर तय समय में आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया गया तो आपको नुकसान होगा।

पैन कार्ड: यह आखिरी मौका है
वर्तमान पीढ़ी के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड दो सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। आज इस दस्तावेज़ के बिना महत्वपूर्ण कार्य करना बहुत कठिन है। वित्तीय दस्तावेजों के लिए पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। जबकि ज्यादातर मामलों में आधार कार्ड को आपका आईडी प्रूफ माना जाता है। बैंक खाता खोलने से लेकर निवेश करने, संपत्ति खरीदने, आभूषण खरीदने तक, अब हर चीज के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में पैन को आधार से लिंक करना बेहद जरूरी है। अगर आप मार्च 2023 तक आधार को पैन से लिंक नहीं करते हैं, तो मार्च 2023 के बाद आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा। पैन और आधार को लिंक करने का यह आखिरी मौका है। इस मामले को लेकर सरकार पहले ही आगाह कर चुकी है। सरकार के मुताबिक तय अवधि के बाद पैन और आधार को लिंक करने का फायदा नागरिकों को नहीं मिलेगा.

आधार कार्ड लिंकिंग: आयकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि इसके बाद समय सीमा बढ़ाने पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही आयकर विभाग ने यह भी कहा है कि अगर मार्च 2023 तक यह काम पूरा नहीं हुआ तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा. आप इसे किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं।

पैन कार्ड: आधार पैन कार्ड को लिंक करने पर देना होगा जुर्माना
आयकर विभाग ने नागरिकों से 31 मार्च, 2022 तक पैन और आधार को लिंक करने को कहा है। लेकिन इसके लिए आपको पेनल्टी देनी होगी। 1 जुलाई 2022 से मार्च 2023 तक पैन और आधार को लिंक करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। अगर आप इसे तब तक लिंक नहीं करते हैं, तब भी यह पैन कार्ड अमान्य या रद्द माना जाएगा।

पैन आधार कार्ड लिंक करना: आधार पैन को लिंक करने की आसान प्रक्रिया

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस चरण में आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और कई अन्य विवरण भरने होंगे।
  • यहां विज्ञापन पाइन शुल्क जमा करें। इसका भुगतान आप क्रेडिट, डेबिट या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा जिसे आपको भरना है।
  • यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • अब आपके आधार लिंक्ड नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे आपको डालना है।
  • इसके बाद आपका आधार और पैन लिंक हो जाएगा।
  • अमान्य पैन कार्ड का प्रयोग न करें
  • आप फिर से अमान्य पैन कार्ड संचालित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बीच में अवैध पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इसे आयकर की धारा 272बी का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसी स्थिति में दोषी पाए जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Related News