pc: Blog - PAN Card

सरकार कई दस्तावेज़ जारी करती है जो हर किसी के लिए आवश्यक होते हैं, क्योंकि उनके बिना कई कार्य असंभव होते हैं। आधार और पैन कार्ड ऐसे दस्तावेज़ हैं; उनके बिना, विभिन्न वित्तीय लेनदेन आगे नहीं बढ़ सकते, जिससे संभावित रूप से वित्तीय नुकसान हो सकता है। वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड महत्वपूर्ण है और इसके बिना बैंकिंग और आयकर संबंधी कार्य असंभव हैं। इसलिए, ज्यादातर लोगों के पास पैन कार्ड होता है। हालाँकि, जब पैन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो यह परेशानी का कारण बनता है। आज हम चर्चा करेंगे कि डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें।

डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन घर से किया जा सकता है, और इसकी प्रक्रिया सीधी है। सबसे पहले, एनएसडीएल की वेबसाइट onlineservices.nsdl.com पर जाएं। फिर, आपसे विभिन्न विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

pc: Y20 India

वेबसाइट पर अपना पैन नंबर, आधार नंबर और अन्य जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके पैन कार्ड की सारी डिटेल सामने आ जाएगी। यहां आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड का विकल्प चुनना होगा और अपना पता भरना होगा। फिर, ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। इस सेवा का शुल्क आमतौर पर 50 रुपए होता है। इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपका डुप्लिकेट पैन कार्ड कुछ ही दिनों में आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

pc: Paytm

हालांकि, ध्यान रखें कि पैन कार्ड नंबर पहले जैसा ही रहेगा। यह प्रक्रिया मौजूदा पैन कार्ड की डुप्लिकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए है, नया पैन कार्ड बनाने के लिए नहीं। इस प्रक्रिया के दौरान आप जरूरत पड़ने पर अपने पैन कार्ड में सुधार भी कर सकते हैं।

Related News