PC: tv9hindi

आधार कार्ड की तरह, पैन कार्ड भी विभिन्न वित्तीय लेनदेन, बैंक खाता खोलने और कर दाखिल करने के लिए आवश्यक एक आवश्यक दस्तावेज है। यह कई वित्तीय लेनदेन में महत्वपूर्ण है और अन्य चीजों के अलावा टीडीएस का दावा करने के लिए भी आवश्यक हो सकता है। आइए जानें कि आप घर बैठे कैसे पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पैन कार्ड पाने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है; इसके बजाय, आपको बस कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा और ऑनलाइन भुगतान करना होगा। कुछ ही दिनों में आपका पैन कार्ड आपके हाथ में होगा.

इन चरणों का पालन करें:

सबसे पहले, Google पर जाएं और "Apply For PAN कार्ड" सर्च करें। आपको जो पहला लिंक दिखाई देगा वह एनएसडीएल का होना चाहिए। इस लिंक पर क्लिक करें। एनएसडीएल की आधिकारिक साइट पर, "एप्लिकेशन टाइप" के अंतर्गत "Apply Online" सेक्शन चुनें और "न्यू पैन " विकल्प चुनें।

स्क्रीन पर प्रदर्शित फॉर्म को आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी आदि भरें। फॉर्म पूरा करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट करें।

फिर आपको अपने आधार कार्ड से कुछ विवरण साझा करने की आवश्यकता होगी, जो पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया में सहायता करेगा।

pc: Mint
पैन कार्ड शुल्क: कितना भुगतान करना होगा?

आधार विवरण प्रदान करने के बाद, आपको जीएसटी सहित 106.90 रुपये का शुल्क देना होगा। शुल्क का भुगतान करने के बाद, पैन कार्ड आपके द्वारा पैन कार्ड आवेदन पत्र भरते समय दिए गए पते पर पहुंचा दिया जाना चाहिए। आप लगभग 15 से 20 दिनों के भीतर अपना पैन कार्ड प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News