किसी व्यक्ति के स्वभाव को उसके अंगों से जाना जा सकता है। साथ ही व्यक्ति की हथेली से उसके जीवन में अच्छी और बुरी घटनाओं की जानकारी मिल सकती है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हाथ पर अलग-अलग रेखाएं व्यक्ति की विशेषताओं को दर्शाती हैं। हथेली की रेखाओं से भी व्यक्ति के हावभाव, व्यवहार और भविष्य का पता लगाया जा सकता है। हथेली पर रेखाओं के अलावा और भी कई चिन्ह होते हैं, जो भाग्य, प्रसिद्धि, वैभव और धन का प्रतीक होते हैं।

ऐसा ही एक प्रतीक है 'मछली'। ज्योतिष शास्त्र में मछली को शुभ प्रतीक माना गया है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर मछली का चिन्ह दिखाई देता है तो यह बहुत शुभ माना जाता है। तो आइए जानें हथेली पर मछली का चिन्ह कहां और कैसे होता है। वहीं अगर यह चिन्ह हाथ में हो तो क्या लाभ होता है?

मछली का महत्व

हथेली पर मछली का निशान व्यक्ति के गुणों को बढ़ाता है। यह अलग-अलग पर्वत पर हो सकता है और उसी के अनुसार परिणाम देखने को मिलता है। मछली को वास्तु और फेंगशुई में भी शुभ माना जाता है, इसलिए मछली आपके सौभाग्य का प्रतीक है।

मछली का चिन्ह बहुत शुभ होता है

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली में शुक्र पर्वत पर मछली का चिन्ह होना बहुत शुभ होता है। चूंकि शुक्र पर्वत अंगूठे के नीचे स्थित है। यदि इस स्थान पर मछली का चिन्ह हो तो व्यक्ति बहुत ही आकर्षक, रचनात्मक, प्रभावशाली और रोमांटिक होता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति की ओर लोग जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। उनका भविष्य सेलिब्रिटी बनना है। यानी ऐसा व्यक्ति भविष्य में एक सेलिब्रिटी के रूप में उभरता है।

इसी प्रकार बुध पर्वत पर मछली का चिन्ह होने का अर्थ है कि व्यक्ति एक सफल व्यवसायी बन सकता है। ऐसा व्यक्ति धनवान बनता है और हर प्रकार से सफलता प्राप्त करता है। ऐसे जातक का दांपत्य जीवन भी काफी खुशहाल होता है। व्यापार में पत्नी का सहयोग मिलेगा।

Related News