एसेंशियल आयल से यदि आप परीचित नहीं हैं तो आपको बता दें कि ये पौधे के किसी भाग जैसे फूल, तना, जड़, पत्ती या अन्य भागों से निकाले जाते हैं और नेचुरल कंसन्ट्रेट होते हैं। आवश्यक तेलों को ईथर के तेल, वाष्पशील तेल, ऑथरोलिया या तेलों के रूप में भी जाना जाता है जिन्हें पौधों से निकाला जाता है। ये त्वचा की देखभाल और अन्य उपचार के लिए अत्यधिक उपयोग किए जाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे ही एसेंशियल आयल के बारे में बताने जा रहे हैं। हम बात करने जा रहे हैं पालमारोसा एसेंशियल आयल के बारे में। इस आयल के कई फायदे हैं और ये त्वचा और बालों के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इस से जुड़े कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी हैं। तो आइए जानते हैं इस आयल के बारे में।

पालमारोसा एसेंशियल आयल:- पालमारोसा तेल वाकई में खुशबूदार होता है और यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।त्वचा की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें एंटीसेप्टिक, पाचन, एंटीवायरल, साइटोफाइलेक्टिक, जीवाणुनाशक और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो साइनसाइटिस, अतिरिक्त बलगम, सिस्टिटिस, मूत्र पथ के संक्रमण, , मुँहासे, मवाद, फंगल संक्रमण, कीड़े के काटने, डंक आदि को तो दूर करता ही है साथ ही यह तनाव, बेचैनी, चिड़चिड़ापन और अन्य रोगों को ठीक करने में मदद करता है।

कैसे करें पालमारोसा एसेंशियल आयल का इस्तेमाल

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए नियमित त्वचा क्रीम में आप इस आयल के कुछ बूंदे मिला कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से त्वचा हाइड्रेट रहेगी और दाग धब्बे आदि भी दूर होंगे।
आप बर्नर में डिफ्यूज कर के भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तनाव को कम करता है और खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने में मदद करता है।
त्वचा के सभी रोगों के उपचार के लिए अपरिष्कृत नारियल तेल से मालिश करें।

रखें इन बातों का ध्यान

  • एसेंशियल आयल को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। करियर आयल के साथ इसको मिला लेना चाहिए जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल।
  • एसेंशियल आयल हर 1 से 2 बूंदों में 10-12 बूँदें करियर आयल की मिलाएं।
  • इसके अलावा, आंख के आसपास एसेंशियल आयल का इस्तेमाल ना करें।
  • एसेंशियल आयल का उपयोग करने से पहले, पैच टेस्ट कर लें, इसके लिए हाथ पर थोड़ा सा आयल लगा कर देखें कि ये आपको कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा है।

क्या होंगे फायदे

पालमारोसा एसेंशियल आयल अपने एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के आधार पर बुखार को कम करने में सक्षम है। यह कई बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स को खत्म करने में भी असरदार है। यह उम्र बढ़ने पर शरीर को होने वाले डैमेज को कम करता है और बॉडी की ग्रोथ के लिए भी असरदार है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका माना जाता है। यह पेट में पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है।

अन्य फायदे

जब अरोमाथेरेपी में इसका उपयोग किया जाता है, तो ये तेल मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम देता है, अवसाद, थकान, चिंता, क्रोध और घबराहट से लड़ता है। इसके अलावा, यह घावों, त्वचा में दरारें और एथलीट फुट को ठीक करने में मदद करता है।

कहाँ से खरीदें

यदि आप टी ट्री आयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं। आयल को खरीदने के लिए आप पर http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/palmarosa-essential-oil-cymbopogonmartini.html जा सकते हैं और आयल को खरीद सकते हैं।

Related News