सर्दी के मौसम में एड़ी का दर्द एक बहुत ही आम समस्या है, यह दर्द हमेशा परेशान करने वाला होता है। यह दर्द किसी भी मौसम में परेशान करता है, हालांकि सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इस सर्दी के मौसम में इन पांच चीजों की मदद से आप टखनों के दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

अदरक- टखनों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। अगर आप दिन में दो से तीन बार अदरक के पानी में शहद मिलाकर पिएंगे तो आपको टखनों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

हल्दी - हल्दी भी सबसे अच्छी होती है। यदि आप हल्दी के पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें तो यह टखनों के दर्द को दूर करने में मदद करता है। वैसे आप चाहें तो दूध में हल्दी मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

मछली- मछली को आहार में शामिल करके टखनों के दर्द और सूजन को भी कम किया जा सकता है. दरअसल, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है और यह दर्द और सूजन को कम करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है।

सेब का सिरका - टखनों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां और इसके लिए आप एक बाल्टी या टब में थोड़ा सा गर्म पानी लें और उसमें सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिलाएं। इसके बाद अपने पैरों को इस पानी में कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। यह फायदेमंद होगा।

सेंधा नमक - टखनों के दर्द से राहत पाने के लिए सेंधा नमक आपके लिए सबसे अच्छा है। इसके लिए आप चाहें तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर इस पानी में पैरों को कुछ देर तक डुबोकर अपने पैरों को सेक भी सकते हैं।

Related News