PC: tv9hindi

हमें अपनी त्वचा का ख्याल रखना उतना ही जरूरी है जितना हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। जीवन की भागदौड़ में, हम अक्सर उचित स्किन केयर की उपेक्षा करते हैं, जिससे मुँहासे और सुस्ती जैसी समस्याएं होती हैं। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स से गुजरने के बावजूद, वैसे परिणाम नहीं मिल पाते हैं जैसा वे चाहते हैं।

हालाँकि, आप अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए घर पर ऑक्सीजन फेशियल कर सकते हैं। ऑक्सीजन फेशियल ने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि वे डेड स्किन सेल्स को खत्म करने और एंटी-एजिंग इफेक्ट्स को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा साफ और चमकदार हो जाती है। आइए इस चेहरे के उपचार के बारे में जानें:

अपना चेहरा साफ़ करें

घर पर ऑक्सीजन फेशियल करने से पहले, अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है। आप इस काम के लिए कच्चे दूध का उपयोग कर सकते हैं, इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। यह त्वचा से सभी गंदगी को हटाने में मदद करता है।

अपने चेहरे को भाप दें

एक बार जब आपका चेहरा साफ हो जाए तो इसे भाप लें। आप एक कंटेनर में पानी उबाल सकते हैं और अपने चेहरे को भाप सोखने दे सकते हैं। भाप लेने से पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।

PC: TV9 Bharatvarsh

मसाज है जरूरी

उपरोक्त प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद अपने चेहरे की हल्की मसाज करें। इस स्टेप के लिए आप मसाज क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। आंखों के आसपास के क्षेत्रों पर ध्यान देते हुए स्किन की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सुनिश्चित करें कि आप लगभग 10 मिनट तक मालिश करें।

फेस पैक लगाएं

मसाज के बाद फेस पैक लगाएं। होममेड फेस पैक बनाने के लिए पांच बड़े चम्मच बादाम पाउडर, डेढ़ बड़ा चम्मच बेंटोनाइट पाउडर, एक बड़ा चम्मच सूजी, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 14 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा में चमक आती है बल्कि रूखापन भी दूर होता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News