आमतौर पर ऑफिस में काम का प्रेशर फिर घर - परिवार की चिंता। इन सब के चलते सिर दर्द होना एक आम बात हो जाती है। हम कभी कभी
किसी बात को लेकर कुछ ज़्यादा ही टेंशन ले लेते है। इसके चलते सिरदर्द होना स्वभाविक है। लेकिन बिना किसी वजह के लगातार सिरदर्द होना एक बीमारी भी हो सकती है। इससे केवल सामान्य बीमारी ही नहीं आपको माइग्रेन की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको इसके लक्षण और इसका घरेलू उपचार भी आपको बता रहे है ताकि आप समय रहते इसका उपचार कर सके।
माइग्रेन के लक्षण -
महिलाएं या पुरुष ये बीमारी दोनों में ही हो सकती है। माइग्रेन से सिर में असहनीय दर्द होता है। ये दर्द लगातार बना रहता है। अगर इस प्रॉब्लम के साथ आपको ध्वनि, प्रकाश, उल्टियाँ और सिर के केंद्र में होने वाला दर्द भी इसके लक्षण है। बिना किसी वजह के टेंशन रहना भी इसका लक्षण है।

माइग्रेन के घरेलू उपाय -


- माइग्रेन को दूर करने के लिए आप पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। आप रोजाना पुदीने के तेल को अपने सिर पर लगा कर 15 मिनट तक मालिश करें। इससे आपके सिर का दर्दे बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

- अगर आपको इस बीमारी से छुटकारा चाहिए तो आप अपने रूम में अक्सर तेज़ रोशनी ना रखे और ना ही ज़्यादा अंधेरा अपने कमरे में कम और
शांत वातावरण रखें।

- बिना मतलब की बाते या अपने गुस्से को कंट्रोल रखें। दिमाग को शांत और खुश रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप धीमा म्यूजिक और सुबह वाक या फिर योगा भी कर सकती है , ये आपके दिमाग को खुश और शांत सकारात्मक रखेगा।

- अपने सर में माइग्रेन के विकार विटामिन बी की कमी से हो जाते है। आप आपके खाने में बादाम , अखरोट ,दूध , अदरक और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इससे सिर दर्द से राहत मिल सकती है।

- नींद , हमारे दिमाग को शांत और तरोताज़ा रखने के लिए हमे भरपूर नींद लेनी चाहिए। ये आपको एक ही नहीं कई बिमारियों से बचा सकता है। दिन भर की भाग दौड़ के बाद भरपूर नींद बेहद जरुरी होती है। ये आपके माइग्रेन की समस्या से ही बनाएगी।

Related News