नवरात्रि का त्योहार भले ही निकल गया है लेकिन इसके साथ फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है,लोग साल के सबसे बड़े सीजन का इंतजार करते हैं और इसमें दिवाली के जश्न की अलग रौनक रहती है।
इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा,साल के सबसे बड़े त्योहार दिवाली के आने से पहले लोग हर बार की तरह साफ-सफाई में जुट जाते हैं,अधिकतर घरों में ये जिम्मेदारी घर की ग्रहणी यानी महिला पर ज्यादा होती है ऐसे में महिलाएं घर की साफ-सफाई से लेकर उसे सजाने की कोशिशों को करने में हर समय जुटी रहती हैं।


कुछ तो इसका ओवरबर्डन लेने लगती हैं और अपनी तबीयत पर इसका बुरा असर डालने लगती हैं,यहां हम आपको इस ओवरबर्डन के चलते होने वाली समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनसे आप राहत पा सकते हैं।
घर की सफाई या दूसरे कामों में महिलाएं या पुरुष इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि वे सेहत ही नहीं खानपान के साथ भी खिलवाड़ करने लगते हैं बता दे की किसी भी समय और किसी भी चीज को खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है इन सबसे बचने के लिए बता दे की भले ही आपके ऊपर बर्डन हो, लेकिन खानपान के रूटीन को वैसे ही फॉलो करें, जैसे आप करते आ रहे हैं।


साफ-सफाई या घर की साज सजावट में मशगूल होना नॉर्मल है, लेकिन ओवरबर्डन लेने से क्या आप जानती हैं कि कई दिनों तक ओवरबर्डन के चलते पैरों में परमानेंट दर्द की शिकायत भी हो सकती है और काम बोझ अगर शरीर पर अचानक से पड़ने लगे तो बॉडी पेन जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का होना लाजमी है ऐसे में बॉडी पेन से बचना चाहती हैं, तो रात में 7 से 8 घंटे की नींद लें,साथ ही काम को टुकड़ों में बांट लें।


बता दे की मौसम में इस समय बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है और दिवाली के आने से पहले ऐसा हर साल होता है,कभी गर्मी रहती है, तो कभी हल्की ठंड भी महसूस होती है और सफाई में मेहनत लगती है और बॉडी टेंपरेचर हाई होने लगता है ऐसे में थकान और गर्मी के बीच ठंडे पानी का सेवन टेंपरेचर को डिस्टर्ब करता है और सर्दी लग जाती है तो हमेशा पसीना सूख जाने के बाद ही पानी पिएं।

Related News