वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और इस खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का अपनी सेहत का ध्यान रखना मुश्किल होता जा रहा है। वर्तमान समय में केवल बुजुर्ग व्यक्ति ही नहीं बल्कि युवा लोग भी कई तरह की बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं आपको बता दें कि सबसे ज्यादा लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना कर रहे हैं। कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर में हेल्दी सेल्स बनाने में मदद करता है लेकिन अगर शरीर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते है विस्तार से -

* जानिए क्या होता है कोलेस्ट्रॉल :

हमारे शरीर में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रोल एक फैट होता है जो लीवर द्वारा उत्पन्न होता है। यह हमारे शरीर को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है और हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है हमारे शरीर में मौजूद हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल की बहुत जरूरत होती है कोलेस्ट्रोल एक मोम जैसा चिकना पदार्थ होता है जो ब्लड प्लाजमा द्वारा हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचता है लेकिन अगर हमारे शरीर में इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा इकट्ठी हो जाती है तो यह हमारे लिए एक गंभीर समस्या बन जाती है। और इसकी मात्रा ज्यादा होने पर हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।


* ज्यादा कोलेस्ट्रॉल से इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा :

1. दिल से जुड़ी बीमारियां :

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से हमारी रक्त कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है जिसकी वजह से आर्टरीज में ब्लड फ्लो काफी कम हो जाता है और जब यह कोलेस्ट्रोल टूटता है तो इससे क्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से हार्टअटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।


2. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या :

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हमारी आर्टिरीज में ब्लॉकेज होने लगता है और ब्लड वेसल्स में फ्रेंड्स जमा होने का कारण हमारे दिल तक उनको पहुंचने में दबाव लगाना पड़ता है इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है और आज के समय में लोगों को हाय ब्लड प्रेशर की समस्या होना एक आम समस्या हो गई है।


3. ब्रेन स्ट्रोक की समस्या :

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिमाग तक रक्त संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता जिसकी वजह से स्ट्रोक की समस्या का खतरा बढ़ जाता है।

Related News