आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में हर काम आसान हो गया हैं, ऐसे में हम बात करें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तो इसने इंसान को 10 से 20 साल आगे की और बढ़ाया हैं, इसके यूजर्स के लिए OpenAI ने AI के नए OpenAI o1 और OpenAI o1 Mini मॉडल लॉन्च किए हैं, इन मॉडलों को AI क्षमताओं की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बेहतर समस्या-समाधान और तर्क क्षमता प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं इसने बारे में पूरी डिटेल्स-

Gogole

उन्नत तर्क और समस्या-समाधान: OpenAI o1 सीरीज को बेहतर तर्क कौशल के साथ जटिल प्रश्नों से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है।

निरंतर सीखना: OpenAI o1 और o1 Mini दोनों सुदृढीकरण सीखने का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें अपनी बातचीत से सीखने और समय के साथ सुधार करने की अनुमति मिलती है।

Google

प्रदर्शन मेट्रिक्स: परीक्षणों में, OpenAI o1 ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान जैसे क्षेत्रों में पीएचडी छात्रों के बराबर प्रदर्शन किया। यह गणित और प्रोग्रामिंग में छात्रों की दक्षता से भी मेल खाता है, जो विभिन्न विषयों में इसकी मजबूती को दर्शाता है।

Google

विशेष अनुप्रयोग: नए मॉडल विशेष रूप से विज्ञान, गणित और कोडिंग में निपुण हैं। वे क्वांटम ऑप्टिक्स जैसे उन्नत क्षेत्रों के लिए गणितीय सूत्र बनाने में सक्षम हैं।

पूर्वावलोकन और उपलब्धता: OpenAI o1 और o1 Mini दोनों का पूर्वावलोकन अब उपलब्ध है, हालाँकि इन मॉडलों तक पहुँच के लिए सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता होती है।

Related News