ऐसे कई प्रकार हैं जिनके बारे में कहना मुश्किल है। लेकिन त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको चेहरे पर ऐसी चीजें लगानी चाहिए जो कम समय में आसानी से तैयार हो सकें और प्रभावी भी हों। एक सौंदर्य विशेषज्ञ के अनुसार, एलोवेरा जैसे प्राकृतिक पदार्थ को लगाने से त्वचा का पीएच स्तर संतुलित रहता है और यह रंग को गोरा बनाता है। हम आपको त्वचा के लिए कुछ उपाय बताएंगे। एलोवेरा जूस भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

जो शरीर के ज्यादातर रोगों को खत्म करने में मदद करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके अलावा एलोवेरा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 200-300 मिली प्रतिदिन। एलोवेरा जूस पिएं एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जो मृत त्वचा को हटाता है और रंग को गोरा करता है। कॉटन की मदद से नारियल पानी को चेहरे पर लगाएं।

10 मिनट बाद धो लें। यह त्वचा की नमी को बनाए रखता है। इसके रोगाणुरोधी गुण मृत त्वचा को हटाते हैं और निष्पक्षता बढ़ाते हैं। नींबू के रस में गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें। इससे रंग तेजी से सफेद होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स झुर्रियों से भी बचाते हैं। चेहरे पर झुर्रियों को हटाने के लिए नियमित रूप से एलोवेरा का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा टाइट रहेगी।

इसके लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। तैलीय त्वचा को थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि तैलीय त्वचा अधिक समस्याओं का कारण बनती है। एलोवेरा जेल में शहद मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं और धो लें। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटा देगा और त्वचा को साफ और चमकदार बना देगा।

Related News