pc: tv9bharatvarsh

घोटालेबाजों ने लोगों को धोखा देने के लिए नए और अप्रत्याशित तरीके ईजाद किए हैं, उन्हें लॉटरी जीतने के ऑफर्स से लुभाया है। वे यह दावा करते हुए ईमेल, कॉल या मैसेज भेजते हैं कि व्यक्तियों ने 2.5 मिलियन रुपये का लॉटरी पुरस्कार जीता है, जिससे पीड़ितों के लिए लालच पैदा होता है। एक लिंक प्रदान करके और पैसे जीतने की संभावना के साथ वे लोगों को ठगते हैं।

यदि आपको कभी कोई अपरिचित ईमेल, कॉल या संदेश मिले कि आपने लॉटरी जीत ली है तो सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। ऐसे संदेशों में फंसने और दिए गए लिंक पर क्लिक करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें आपका बैंक खाता ख़त्म होना भी शामिल है।

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाव के लिए सतर्क रहना जरूरी है। निम्नलिखित गलतियाँ करने से बचें जिनका फायदा घोटालेबाज उठाते हैं:

असत्यापित लिंक पर क्लिक करना: लॉटरी जीतने का दावा करने वाले अज्ञात व्यक्तियों द्वारा प्रदान किए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से या तो स्कैमर्स को आपके डिवाइस पर नियंत्रण मिल सकता है या मैलवेयर आ सकता है।

व्यक्तिगत जानकारी साझा करना: अज्ञात संपर्कों के साथ व्यक्तिगत जानकारी, विशेष रूप से वित्तीय विवरण साझा करने से बचें। घोटालेबाज इस जानकारी का उपयोग आपके बैंक खाते का दुरुपयोग करने के लिए कर सकते हैं।

यदि, गलती से, आप किसी अपरिचित लिंक पर क्लिक करते हैं और किसी भी समस्या का अनुभव करते हैं, तो 1930 पर साइबर अपराध राष्ट्रीय हेल्पलाइन से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। इस नंबर पर कॉल करके, आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं और सहायता मांग सकते हैं।

बढ़ते साइबर खतरों के संदर्भ में, सतर्क रहना और सुरक्षित ऑनलाइन प्रथाओं को अपनाना आपकी मेहनत की कमाई को घोटालेबाजों के हाथों में जाने से बचाने के लिए जरूरी है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News