यदि हमें कही जाना हो तो हम सरकारी साधन को छोड़कर निजी वाहन का विकल्प चुनते हैं, वैसे तो सुविधाजनक होता है, लेकिन ड्राइविंग अपने साथ की जिम्मेदारियां लेकर आती हैं, इनमें यातायात नियमों का पालन बहुत जरूरी हैं। जो सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लेकिन कई बार इन नियम टूट जाते है, जिसके एवेज में ई-चालान जारी किए जाते है, जिनका भुगतान समय रहता करना होगा, लेकिन क्या आपको पता हैं कितने दिन में ई चालान का भुगतान करना पड़ता हैं, नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं-

Gogole

ई-चालान जारी करने और भुगतान की समय सीमा:

एक बार ई-चालान जारी होने के बाद, इसे निपटाने के लिए 90 दिनों की छूट अवधि होती है। यह विंडो वाहन मालिकों को भुगतान संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय देती है।

Google

कानूनी कार्यवाही:

ई-चालान जारी होने के 60 दिनों के बाद, यदि भुगतान बकाया रहता है, तो मामला वर्चुअल कोर्ट में चला जाता है। इस समय सीमा के भीतर भुगतान करने में विफलता से स्थिति बिगड़ सकती है, जिससे कानूनी परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Google

भुगतान न करने के परिणाम:

यदि वर्चुअल कोर्ट की समय सीमा के बाद भी ई-चालान का भुगतान नहीं किया जाता है, तो कानूनी कार्रवाई शुरू की जाती है। गैर-अनुपालन के परिणामस्वरूप आगे जुर्माना या कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

Related News