pc: Bajaj Allianz

स्वास्थ्य हर किसी के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि कोई नहीं जानता कि वे कब बीमारी से घिर जाएं। बीमारियों के उपचार में अक्सर काफी खर्च होता है, यही कारण है कि लोग भविष्य में भारी चिकित्सा बिलों से खुद को बचाने के लिए स्वास्थ्य बीमा का विकल्प चुनते हैं।

हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी बीमारियाँ हैं जिन्हें स्वास्थ्य बीमा कवर नहीं करता है? इसका मतलब है कि आपको उनके इलाज का खर्च खुद ही उठाना होगा।

जन्मजात रोग:
कुछ बीमारियाँ जन्म से ही मौजूद होती हैं, जिन्हें बाहरी जन्मजात बीमारियों में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे अतिरिक्त त्वचा या एक अतिरिक्त अंग, और आंतरिक जन्मजात बीमारियाँ, जैसे कमजोर दिल। स्वास्थ्य बीमा इन जन्मजात बीमारियों को कवर नहीं करता है।

संक्रामक रोग:
कुछ बीमारियाँ संक्रामक होती हैं, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती हैं। एचआईवी, एसटीडी और गोनोरिया जैसी बीमारियाँ इस श्रेणी में आती हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियाँ इन बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान नहीं करती हैं।

अक्सर, स्वास्थ्य बीमा इन बीमारियों को कवर नहीं करता है क्योंकि उनका इलाज लंबा हो सकता है, और स्वास्थ्य बीमा कंपनियां वित्तीय नुकसान से बचने के लिए उन्हें चिकित्सा दावों से बाहर कर देती हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी से होने वाले रोग:
कॉस्मेटिक सर्जरी आजकल काफी लोकप्रिय हो गई है, जिसमें लोग अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों में बदलाव का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, यह देखा गया है कि कॉस्मेटिक सर्जरी के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ आमतौर पर अपनी पॉलिसियों में कॉस्मेटिक सर्जरी से उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को शामिल नहीं करती हैं।

Related News