खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर सलाद बनाने तक सबसे अहम चीज है प्याज। प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना आपका किचन अधूरा लगता है। गर्मी के दिनों में प्याज वरदान है। बता दे की, गर्मी से बचने के लिए इसे खाना चाहिए और इसके अलावा यह सेहत के लिए वरदान भी है. प्याज को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे सलाद में, सब्जियों में, पराठे बनाने में और शर्बत के रूप में।

प्याज के शरबत के फायदे-

मेमोरी बूस्ट- बता दे की, प्याज का रस याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। जिसके साथ ही प्याज के रस में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो स्मरण शक्ति को बेहतर बनाता है।

पथरी की शिकायत आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को होती है और यदि ऐसा होता है तो प्याज का रस आपको फायदा पहुंचा सकता है. प्याज के रस में चीनी मिलाकर उसका शरबत बनाकर पीने से पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

गर्मी से बचाएं- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गर्मी में गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग प्याज का सेवन सलाद या सब्जी बनाकर करते हैं। सलाद में कच्चा प्याज खाने से इंसान को गर्मी का अहसास नहीं होता है. यदि गर्मी है तो 2 चम्मच प्याज का रस पीने से फायदा हो सकता है। प्याज के रस का इस्तेमाल झुर्रियों की समस्या से भी राहत पाने के लिए किया जा सकता है। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को दूर करते हैं। हां, और यह शरीर पर बढ़ती उम्र के प्रभाव में कमी को दर्शाता है।

Related News