pc: abplive

किचन में पाए जाने वाले कई मसाले और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। इनका सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसा ही एक घटक है प्याज, जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

प्याज सिर्फ व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी उपयोगी है। प्याज में ऐसे गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। प्याज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे कच्चा खाने पर भी आसानी से पचाया जा सकता है। प्याज सल्फर, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ई, विटामिन सी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, रोजाना प्याज का सेवन करने से बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता है। इससे स्किन में कसावट आती है और उसकी चमक बढ़ाता है। कहा जाता है कि बालों में प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। यह जूँ संक्रमण के मामलों में भी फायदेमंद हो सकता है।

प्याज पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करता है। कच्चा प्याज पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. यही कारण है कि इन्हें सलाद में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए कच्चा प्याज बेहद फायदेमंद होता है। यह शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा, कच्चे प्याज का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

प्याज विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसका सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। नियमित रूप से प्याज खाने से संक्रमण से लड़ने और बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

प्याज खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, प्याज हड्डियों को मजबूत बना सकता है। प्याज हड्डियों को मजबूत बनाकर शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए तैयार करता है, यही कारण है कि आहार में प्याज को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

Related News