मां बनना हर महिला के लिए खुशी का पल होता है। मां बनने का मजा ही कुछ अलग है। जब भी किसी महिला को पता चलता है कि वह प्रेग्नेंट है तो उस वक्त की खुशी कुछ अलग ही होती है। दरअसल, महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। जब कोई महिला बिना सुरक्षा के संबंध बनाती है, तो उसके गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन अगर उसका संबंध बिना सुरक्षा के है और गर्भधारण नहीं हुआ है, तो यह महिला के लिए तनाव पैदा करता है।


ओव्यूलेशन के दौरान एक महिला जल्दी और आसानी से गर्भवती हो सकती है। एक महिला के अंडाशय से अंडा निकलने की प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है। यह हर महीने पीरियड्स से दो हफ्ते पहले होता है। इस समय के दौरान, अंडा महिला के फैलोपियन ट्यूब में पुरुष के शुक्राणु से मिलने की प्रतीक्षा करता है, और इस समय को फर्टिलिटी विंडो कहा जाता है। यह वह समय होता है जब एक महिला का शरीर सबसे ज्यादा फर्टाइल होता है। इस दौरान संबंध बनाने से आसानी से गर्भधारण हो सकता है।

यदि आप ओव्यूलेशन के दौरान बिना सुरक्षा के संभोग करते हैं, तो इस दौरान अंडे को निषेचित करने वाले शुक्राणु की प्रक्रिया तेज हो जाती है। ओव्यूलेशन के समय, एक महिला का अंडा 12 से 24 घंटे के लिए निषेचन के लिए उपयुक्त होता है, जबकि शुक्राणु महिला के अंदर तीन से पांच दिनों तक जीवित रहता है।


इस बीच, अंडे के साथ एक सकारात्मक उत्तर की प्रतीक्षा की जा रही है। तो अगर आप बच्चे की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए सबसे अच्छा है। एक बार जब अंडा निषेचित हो जाता है, तो यह खुद को गर्भाशय की दीवार से जोड़ लेता है, जो फिर प्लेसेंटा बनाना शुरू कर देता है।

Related News