अगर आप वजन कम करने के घरेलू उपाय खोज रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपने आहार में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें फाइबर अधिक हो। जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आपको भूख भी कम लगेगी। तो आइए आपको बताते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें खाकर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

यहां बताए गए 5 खाद्य पदार्थ वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे

गाजर - शरीर की चर्बी कम करने के लिए गाजर को फायदेमंद माना जाता है। सुबह के समय गाजर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि गाजर के जूस में गाजर के जूस से ज्यादा फाइबर होता है। फ़ूड डेटा सेंट्रल के वैज्ञानिक शोध के अनुसार, फाइबर का सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और अधिक खाने की आदत को कम करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है गाजर

नींबू -
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट और विटामिन-ई के तत्व पाए जाते हैं।
एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, नींबू में पॉलीफेनोल्स वजन बढ़ाने को कम करते हैं। कैलोरी कम करने का सबसे अच्छा साधन कौन सा है।
इसलिए रोज सुबह नींबू का सेवन करें। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है।

संतरा- संतरा विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें अन्य फलों की तुलना में सबसे कम कैलोरी होती है। यह आपको वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। तो संतरे का सेवन करें
आप इसे जूस और अन्य व्यंजनों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फूलगोभी - फूलगोभी को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि फूलगोभी में टार्टरिक एसिड होता है, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में बदलने से रोकता है। यह यौगिक वजन घटाने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर फूलगोभी में फाइबर होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती।

शरीर में कुपोषण को दूर करने में फूलगोभी फायदेमंद होती है।
खीरा - खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक and
विटामिन के होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि 100 ग्राम खीरे में 15 कैलोरी होती है। इसमें भरपूर पानी होता है। खीरा वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम और पानी अधिक होता है। इसलिए खीरा को अपनी डाइट में शामिल करें

Related News