ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं का होना आज के समय में बहुत आम बात हो चुकी है लेकिन आपने ज्यादातर मामले हाई ब्लड प्रेशर के देखे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के अलावा लो ब्लड प्रेशर भी आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है क्योंकि लो ब्लड प्रेशर होने पर सिर दर्द और चक्कर आने जैसी समस्याएं होने लगती है। लोग हमेशा अपनी सेहत का ध्यान हाई ब्लड प्रेशर को ध्यान में रखते हुए रखते हैं लेकिन लोग अक्सर लोग बीपी को नजरअंदाज कर देते हैं जो उनके लिए ठीक नहीं है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप अपने लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने या इस समस्या से बचने के लिए कौन-कौन से उपाय अपना सकता है। आइए जानते है विस्तार से -


* लिक्विड को करें अपनी डाइट में शामिल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं हमें ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में लिक्विड शामिल करना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लड वॉल्यूम बढ़ा तो होती है। जिन लिक्विड्स में पोटेशियम पाया जाता है उनका सेवन करके लो बीपी की समस्या को कम किया जा सकता है क्योंकि यह तत्व हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने में कारगर होता है।


* नमक भी है लाभदायक :

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन लोगों को दूसरों के मुकाबले नमक का थोड़ा ज्यादा सेवन करना चाहिए लेकिन नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। क्योंकि ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार हमारी डाइट में एक चम्मच नमक जरूर शामिल होना चाहिए।

Related News