नया COVID-19 वैरिएंट B.1.1.1.529 जिसे WHO ने Omicron नाम दिया है, दुनिया में एक बड़ी समस्या बन गया है। डब्ल्यूएचओ ने Omicron को 'चिंता का रूप' करार दिया है। दुनिया भर के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी Omicron जैसे खतरनाक रूपों को प्रभावित नहीं करेगी। Omicron वेरिएंट की ताकत और विशेषताओं के बारे में अन्य बातें भी सामने आई हैं।

Omicron संस्करण कितना संक्रामक है?

दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य देशों में COVID-19 वेरिएंट Omicron के प्रारंभिक विश्लेषण ने इसे भारत में दूसरी लहर के दौरान कहर बरपाने ​​वाले कोरोनावायरस के डेल्टा वेरिएंट से छह गुना अधिक शक्तिशाली बताया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, Omicron पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है और टीकाकरण या प्राकृतिक संक्रमण के कारण होने वाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी बेअसर कर सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, Omicron वायरस का सबसे अधिक mutated वर्जन है जिसे दुनिया ने अब तक देखा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि Omicron आनुवंशिक रूप से पिछले बीटा और डेल्टा वेरिएंट से अलग है, लेकिन यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि क्या ये आनुवंशिक परिवर्तन इसे और अधिक खतरनाक बनाते हैं।

Omicron संस्करण बनाम डेल्टा संस्करण COVID-19 - प्रमुख बिंदु


मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी वायरस के डेल्टा वेरिएंट को प्रभावित करती है। इस बीच, डेल्टा प्लस वेरिएंट और Omicron पर इसका असर नहीं दिखता है।

नए COVID-19 वैरिएंट Omicron के लक्षण क्या हैं?

दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष Dr Angelique Coetzee, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में Omicron संस्करण की पहचान की थी, ने खुलासा किया कि ये कुछ अलग लक्षण भी पैदा कर रहा है।

Dr Angelique Coetzee के अनुसार, लक्षणों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में खरोंच और सूखी खांसी शामिल थी, जबकि कुछ मामलों में ही हल्का या तेज बुखार भी दिखा।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि मरीज अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता के बिना पूरी तरह से ठीक होने में सक्षम थे। उन्होंने पिछले 10 दिनों में "अपरिचित लक्षणों" वाले 30 से अधिक COVID-19 रोगियों का इलाज किया है।

Related News