गर्मी का मौसम बहुत से लोगों को पसंद होता है। इस मौसम में ठंडा खाना मिल रहा है। एसी या कूलर की ठंडी हवा का आनंद लें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता है और साथ ही मस्ती भी। जरा सी लापरवाही भी आपके जीवन में आ सकती है। आइए जानें कि इस मौसम में कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

1 गर्मियों में आपको हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है। सारा दिन धूप में अत्यधिक घुमाव भी हीटस्ट्रोक का कारण बन सकता है। इससे कमजोरी, सिरदर्द, बुखार और पाचन संबंधी विकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


2 बहुत से लोग यह सोचकर पानी नहीं पीते हैं कि उन्हें प्यास नहीं है।लेकिन ऐसी गलती न करें।शरीर में पानी की कमी होने से आपकी हालत खराब हो सकती है। ऐसे में ग्लूकोज की बोतल की भी जरूरत पड़ सकती है। इसलिए, प्यास न लगने पर भी पानी पीना याद रखें। दिन में एक बार ग्लूकोज वाला पानी पिएं।
3 गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग की समस्या अक्सर और जल्दी होती है। तो रात में कभी भी देर से खाना न खाएं। सुबह के समय कभी भी बासी खाना न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें। अस्वस्थ महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4 गर्मियों में धूप से त्वचा जल जाती है। इसलिए आपको सिर्फ सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर जाना चाहिए या फिर हाथ-मुंह बांधकर ही बाहर जाना चाहिए। ताकि आपको परेशानी न हो।

Related News