नई दिल्ली: नया साल दस्तक देने वाला है, लेकिन उससे पहले कोरोना संक्रमण का नया रूप ओमिक्रॉन आ गया है और सभी योजनाओं को बर्बाद कर दिया है. कई देशों में, डेल्टा के बजाय ओमिक्रॉन संस्करण पूरी तरह से हावी हो गया है। ये देश महामारी की चौथी लहर देख रहे हैं। भारत में अब तक कोरोना की दूसरी लहर देखी गई है. देश में अब तक ओमाइक्रोन के 961 मामले सामने आ चुके हैं। 29 दिसंबर को कोरोना के मामलों में 44 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है. जानकारों का कहना है कि कोरोना की रफ्तार के साथ बढ़ रहे ये मामले ओमाइक्रोन की वजह से हैं.

तीसरी लहर पर विशेषज्ञों के अनुमान के मुताबिक, भारत में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण तीसरी लहर आने की संभावना है. हालांकि इसका असर पहली और दूसरी लहर की तरह गंभीर नहीं होगा। जानकारों के मुताबिक यह लहर बहुत कम समय तक चलेगी। 2022 की शुरुआत में कोरोना के मामले में उछाल आने की संभावना है। तीसरी लहर को लेकर अब तक विशेषज्ञों ने जो भी अनुमान लगाया है, ये 4 बातें प्रमुख हैं।



* कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ट्रैकर बनाया है, जिसके मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ्तों से नए संक्रमण के मामले बढ़ने लगेंगे।
* IIT-कानपुर के एक अध्ययन में कहा गया है कि भारत में महामारी की तीसरी लहर 3 फरवरी, 2022 तक चरम पर हो सकती है। इस भविष्यवाणी के अनुसार, मामलों में वृद्धि 15 दिसंबर तक शुरू हो जानी चाहिए थी।
*नेशनल कोरोना सुपरमॉडल कमेटी ने अनुमान लगाया है कि अगले साल की शुरुआत में कोरोना की तीसरी लहर अपने चरम पर पहुंचने की उम्मीद है। समिति के सदस्यों ने कहा कि जैसे ही ओमाइक्रोन डेल्टा की जगह लेना शुरू करेगा, उसके मामले रोजाना बढ़ेंगे।
* ओमाइक्रोन वैरिएंट की पहचान करने वाले दक्षिण अफ्रीकी चिकित्सक एंजेलिक कोएत्ज़ी ने कहा है कि ओमाइक्रोन के कारण भारत में कोरोना के मामलों में वृद्धि होगी, लेकिन इसका संक्रमण हल्का होगा। कोएत्ज़ी ने कहा कि इसकी सकारात्मकता दर अधिक होगी लेकिन उम्मीद है कि इसके अधिकांश मामले उतने ही हल्के होंगे जितने हम यहां दक्षिण अफ्रीका में देख रहे हैं।

दुनिया भर में क्या हैं हालात:-
ओमाइक्रोन की वजह से ज्यादातर देश कोरोना की चौथी लहर देख रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका ने इस लहर को नियंत्रित करना शुरू कर दिया है क्योंकि वहां ओमाइक्रोन के मामलों की संख्या अब कम हो रही है। यूएस और यूके में, ओमिक्रॉन ने डेल्टा को प्रमुख तनाव के रूप में बदल दिया है। यहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा देखा जा रहा है.

Related News