दुनिया भर में इलाज करने के लिए कई अलग अलग तरह की पद्धतियों का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको एक ऐसी पद्धत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। इस पद्धत्ति का इस्तेमाल चीन में 100 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है। इसका नाम फायर थैरेपी है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमे मरीज के शरीर में आग लगाकर उसकी बीमारियों का इलाज किया जाता है। इस विधि से लोगों का इलाज करने वाले 'झांग फेंगाओ' अपने काम के लिए काफी लोकप्रिय हैं। इस पद्धत्ति की मदद से तनाव, अवसाद, बदहजमी और बांझपन से लेकर कैंसर तक का इलाज संभव किया जाता है। दरअसल ये एक बेहद ही ख़ास पद्धत्ति है जिसमे शरीर में गर्मी और ठंडक के बीच सामंजस्य बिठाया जाता है।

इलाज करने से पहले व्यक्ति के शरीर पर जड़ी बूटियों का लेप भी लगाया जाता है और इसके बाद इसे तौलिए से ढका जाता है। फिर उस पर पानी और अल्कोहल का छिड़काव किया जाता है , और मरीज के शरीर पर आग लगा दी जाती है। फायर थेरेपी को लेकर कई सवाल भी खड़े हो चुके हैं। इनमें अहम है कि इलाज करने वाले के पास सर्टिफिकेट है या नहीं या फिर सुरक्षा व्यवस्था है?

इस मामले में झांग फेंगाओ ने कहा कि ट्रीटमेंट के दौरान कई मरीजों को चोट भी आई है। कई बार मरीज के चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्से थोड़े जल भी गए, लेकिन यह सही तरीकों की कमी की वजह से हुआ। मैंने हजारों लोगों को फायर थेरेपी सिखाई है, लेकिन कभी कोई हादसा नहीं हुआ।

झांग फेंगाओ का कहना है कि फायर थेरेपी इतिहास के लिए एक बड़ी क्रांति है और इसने चीनी और पश्चिम दोनों ही तरह की इलाज पद्धतियों को पीछे छोड़ा है। कई बिमारियों के लिए लाखों रुपए खर्च करना हर किसी के बस की बात नहीं है, ऐसे में फायर थेरेपी उनके लिए कारगर और एक सस्ता इलाज है।

Related News