आज के समय में लोग चेहरे पर सबसे पुराना निशान पाकर उसे दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि जिसके लिए वे कई उपाय करते हैं और सफल नहीं होते हैं, मगर आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आप पुराने निशान बना सकते हैं। चेहरे से या शरीर के किसी हिस्से से गायब हो जाना। हम आपको बताते हैं वो घरेलू उपाय।

नींबू का रस- नींबू को एक प्राकृतिक ब्लीच माना जाता है, हां और यह चोट के निशान को आसानी से मिटा देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रुई को नींबू के रस में डुबोएं और चोट के निशान वाली जगह पर अच्छे से मलें। करीब 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर लगा रहने दें। इसे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से चोट के पुराने निशान कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे।

शहद- शहद दाग-धब्बों को मिटाने में बहुत मददगार होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। इसे निशान वाली जगह पर लगाएं और तौलिये को ऊपर से गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और निशान वाली जगह पर लगाएं. रोजाना ऐसा करने से निशान धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे।

प्याज का रस- प्याज का रस लें और इसे दाग वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर के लिए निशान पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने के निशान जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

आंवला- आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आंवला का पेस्ट लें और उसमें जैतून का तेल मिलाएं। घाव के निशान पर इसे लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा रोजाना करने से घाव के निशान पर फर्क नजर आने लगेगा।

Related News