जोड़े शादी के तुरंत बाद माता-पिता बनने का सपना देखने लगते हैं मगर कभी-कभी उन्हें कुछ परेशानी भी होती है। इस वजह से उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ता है। यदि कुछ सरल उपाय अपनाए जाएं, तो यह ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इन्हीं उपायों में से एक है भिंडी के पानी का सेवन। वास्तव में, ओकरा, जिसे भिंडी के नाम से जाना जाता है, एक फूल वाला पौधा है और इसकी खेती अफ्रीका और दक्षिण एशिया जैसे गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु में की जाती है। ओवुलेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अब हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताते हैं।

भिंडी के फायदे- भिंडी विटामिन सी और के1 का बहुत अच्छा स्रोत है। कहा जाता है कि भिंडी गर्भवती महिलाओं को हृदय स्वास्थ्य से लेकर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने तक लाभ पहुंचाती है। इसमें कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। शोध से पता चला है कि भिंडी ओवुलेशन को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभा सकती है। ओवुलेशन को बढ़ावा देने के लिए भिंडी और इसकी पत्तियों का उपयोग करके सूप तैयार और इस्तेमाल किया जा सकता है।

भिंडी का पानी बनाएं- सबसे पहले चार भिंडी लें, उसे अच्छी तरह धोकर 5 टुकड़ों में काट लें. अब इसे रात भर ठंडे पानी में भिगो दें। फिर अगले दिन भिंडी को पानी से अलग कर लें और सुबह खाली पेट पानी पी लें। यह आपके ओव्यूलेशन को बढ़ावा देगा और आपको गर्भधारण करने में मदद करेगा। अन्य आवश्यक टिप्स - भिंडी का पानी पीने का सबसे अच्छा समय मासिक धर्म के बाद का होता है। वास्तव में, इसे अपने मासिक धर्म की समाप्ति के 2-3 दिन बाद लें। भिंडी का पानी बनाने के लिए हर दिन अलग-अलग भिंडी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Related News