सोने और चांदी के रेट में गुरुवार को बड़ी गिरावट देखी गई। सोना गुरुवार 4-2-2021 को सुबह 10.35 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर लगभग 350 रुपये की गिरावट के साथ 47400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। चांदी 1,136 रुपये की गिरावट के साथ 67429 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी।

इंटरनेशनल मार्केट में कीमतों में गिरावट के कारण बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 232 रुपये घटकर 47,387 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना गिरावट के साथ 1,835 डॉलर प्रति औंस रह गया था जबकि चांदी 26.78 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।


केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय के मोबाइल ऐप 'BIS-Care app' से ग्राहक सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा खरीदे गए सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं।

क्या 2021 में बढ़ेंगे सोने के दाम?

दुनियाभर में प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती करके इस लगभग जीरो कर दिया है और कम से कम अगले एक साल तक ये इसी स्तर पर रहेगा। साथ ही मार्केट में लिक्विडिटी मुहैया कराने के लिए भी सेंट्रल बैंक्स आक्रामक रुख दिखा रहे हैं। इन सबका इकॉनमी पर असर होगा और इससे सोने की कीमतों में तेजी आएगी। दुनियाभर में लिक्विडिटी पुश से सोने की कीमतें बढ़ेंगी।

Related News