इंटरनेट डेस्क. आज के समय में पथरी की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है यह एक आम समस्या है पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों को होने वाला दर्द एस है नहीं होता है। ज्यादातर लोगों को पथरी की समस्या या तो पित्त की थैली में होती है या फिर किडनी में। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार किडनी में होने वाली पथरी यूरिन के रास्ते के रास्ते में आ जाती हैं। जिसके कारण व्यक्ति को यूरिन आना बंद हो जाता है और यूरिन पास ना होने की स्थिति बहुत दर्दनाक होने लगती है ज्यादातर लोग जिन्हें पथरी की समस्या होती है उन्हें इस बात का पता नहीं कि उन्हें किस चीज का सेवन करना चाहिए और किस चीज का नहीं है। अनजाने में कई ऐसी चीजों का सेवन कर बैठते हैं जो उनकी इस समस्या को और ज्यादा बढ़ा देती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपकी पथरी की साइज और ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

* शिमला मिर्च का करें इस्तेमाल :

पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों को शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए जिन लोगों को गुर्दे में पथरी की समस्या होती है उन्हें शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि शिमला मिर्च में विटामिन ए, सी, के और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है इसका सेवन करने से आपका वजन कंट्रोल में रहता है और आप फिट रहेंगे।

* केला का करें सेवन :

पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन लोगों को दिन में कम से कम एक बार जरूर केले का सेवन करना चाहिए। केले का सेवन पथरी की समस्या को बढ़ने से रोकने या उसे दूर करने में मददगार होता है। क्योंकि अकेले में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह स्वादिष्ट भी होता है इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं।

* ब्रोकली का करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों को उन चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए जो एंटी ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर होती है। क्योंकि ऐसी चीजों का सेवन पथरी बनने से रोकता है और उसका साइज बढ़ने नहीं देता ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पथरी की साइज को बढ़ने से रोकते हैं पथरी की समस्या होने पर हफ्ते में दो या तीन बार ब्रोकली का सेवन जरूर करें

Related News