PC: amarujala

पृथ्वी लाखों प्रजातियों का घर है, जिनमें से प्रत्येक अपने आप में खास है। कुछ अपने चटक रंगों के कारण आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं तो कुछ अपने पर्याप्त वजन के कारण अक्सर चर्चा में रहते हैं। ग्रीनलैंड शार्क को पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले प्राणियों में से एक का खिताब प्राप्त है, जिसका संभावित जीवनकाल 500 वर्ष तक है। हालाँकि, इस लेख में, हम काफी कम जीवनकाल वाले प्राणियों की दिलचस्प दुनिया का पता लगाएंगे।

नेचर एंड एनिमल रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ प्राणियों का जीवनकाल इतना छोटा होता है कि वे केवल एक दिन ही जीवित रहते हैं। आइए इन अल्पकालिक कीड़ों की दुनिया में गहराई से उतरें।

कुछ हफ्तों तक जीवित रहती हैं तितलियां
क्या आप जानते हैं कि तितलियों का जीवनकाल कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक होता है? उदाहरण के लिए, अमेरिकी कॉपर प्रजाति वाली तितलियों का जीवनकाल लगभग केवल दो सप्ताह का होता है। तितलियांफूलों के परागण से लेकर पौधों की वृद्धि तक लाभकारी कीड़ों के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, उनका जीवनकाल शायद ही कभी 60-80 दिनों से अधिक होता है।

PC: amarujala

गिरगिट की आयु
गिरगिट का भी अपेक्षाकृत कम जीवनकाल होता है। लेबोर्ड्स गिरगिट, जिसे फ्रांसीसी खोजकर्ता जीन लेबोर्ड्स गिरगिट के नाम से भी जाना जाता है, ऐसी ही एक प्रजाति है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये जीव महज 4 से 5 महीने तक ही जीवित रहते हैं। गिरगिट की अन्य प्रजातियों में भी इसी तरह का जीवनकाल देखा जाता है।

मक्खी का जीवन सबसे कम
सबसे कम जीवनकाल वाले प्राणियों में, आम घरेलू मक्खी सबसे अलग है। आमतौर पर, प्रजाति की परवाह किए बिना, एक मक्खी का जीवन लगभग डेढ़ से दो दिन तक ही रहता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक घरेलू मक्खी का औसत जीवनकाल महज 24 घंटे का होता है। मक्खी की कुछ प्रजातियाँ कुछ सप्ताह तक जीवित रह सकती हैं, लेकिन शायद ही कभी अधिक समय तक।

PC: amarujala

फ्रूट फ्लाई मक्खी का जीवनकाल
फ्रूट फ्लाई छोटे कीड़े हैं जो आम तौर पर केवल कुछ इंच मापते हैं। ये मक्खियाँ सड़ते फलों पर पनपती हैं। इस प्रजाति का जीवनकाल असाधारण रूप से छोटा होता है, जो अक्सर कुछ हफ्तों से अधिक नहीं रहता है। ऐसा माना जाता है कि एक फल मक्खी अपने जीवनकाल में दो हजार तक अंडे दे सकती है और ये अंडे लगभग 12 दिनों में वयस्क मक्खियों में बदल जाते हैं।

Related News