आपने आज तक कई बार तोते को इंसान की तरह बोलते हुए देखा होगा। तोते एक सीमा तक शब्दों को सीखने की श्रमता रखते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे तोतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक चिड़ियाघर को ही बदनाम कर दिया। ब्रिटेन में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां के एक चिड़ियाघर से 5 तोतों को हटाना पड़ गया। ये तोते आने जाने वाले लोगों को गन्दी गन्दी गलियां देते थे।

ये तोते चिड़ियाघर में आने वाले कई लोगों को गन्दी गालियां देते थे जिससे चिड़ियाघर को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। फिरलहाल इन तोतों की हरकतों को देखते हुए इन्हें तुरंत चिड़ियाघर से हटा दिया गया है।

ब्रिटेन के लिंकनशायर वन्यजीव पार्क में अधिकारियों ने एरिक, जेड, एल्सी, टायसन और बिली नाम के ग्रे कलर के इन पांच तोते अलग-अलग लोगों से लिया था। इसके बाद क्वारंटाइन के समय में इन्हे एक ही पिंजरे में रखा गया। फिर इनकी गालियां बकने की खबरें आने लगी।

पार्क के कर्मचारियों के अनुसार पहले ये तोते एक दूसरे को गालियां दे रहे थे और इसके बाद इन्होने ज़ू में आने वाले लोगों को भी गंदी गालियां देना शुरू कर दिया। पार्क के अधिकारियों का कहना है कि हो सकता है कि कोई एक तोता गलियां देता हो और फिर एक साथ रहने के कारण सारे तोते ये गालियां सीख गए।

इस बारे में वन्यजीव पार्क के चीफ एग्जीक्यूटिव स्टीव निकोल्स ने बताया कि तोतों के मुंह से गालियां सुनकर वहां आने जाने वाले लोग हंसने लगते थे और इस से इन तोतों को और अधिक बढ़ावा मिला और ये पहले से ज्यादा गालियां देने लगे।

Related News