नई दिल्ली: 28 अक्टूबर, 2021 को पृथ्वी के सूर्य की ओर एक बड़ा विस्फोट हुआ। वहाँ से सौर तूफान आया, राज्याभिषेक द्रव्यमान। जिसके चलते दक्षिण अमेरिका में कुछ देर के लिए रेडियो ब्लैकआउट हो गया। वैज्ञानिकों ने आशंका व्यक्त की है कि आज, 29 और 31 अक्टूबर, 2021 को दुनिया के कुछ अन्य कोनों में रेडियोफ्रीक्वेंसी बाधित हो सकती है। यह X1 श्रेणी का सौर तूफान है, यानी इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। इस तूफान को न सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनिया के कई देशों के वैज्ञानिक संस्थानों ने रिकॉर्ड किया है.

नासा की सौर गतिकी वेधशाला ने कहा कि यह एक शक्तिशाली सौर तूफान है। इसने अमेरिका को एक लहर भेजी है दुनिया के अन्य हिस्सों में इस सप्ताह के अंत में सूर्य से निकलने वाले आवेशित कणों की लहरें देखी जा सकती हैं। इससे भी अधिक समस्या उन देशों या संस्थानों के लिए होगी जिनके उपग्रह उत्तरी गोलार्ध की परिक्रमा कर रहे हैं। या उनकी संचार प्रणालियाँ पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में स्थित हैं।

सूरज कई सालों से शांत था। इसे दिसंबर 2019 में फिर से सक्रिय किया गया है। इसका नया सौर चक्र शुरू हो गया है। जिसे सोलर साइकिल 25 कहते हैं। एक साइकिल 11 साल तक चलती है। सौर तूफान का अर्थ है सूर्य से निकलने वाला राज्याभिषेक द्रव्यमान। यह काफी खतरनाक और हानिकारक है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में चेतावनी दी है कि भविष्य में एक भीषण सौर तूफान पृथ्वी से टकराएगा, जिससे इंटरनेट पर बाढ़ आ सकती है। यानी दुनिया भर में इंटरनेट कई दिनों तक बंद या बाधित हो सकता है।

Related News