अगर आपको भी पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोटों को इकट्ठा करने का शौक है तो ये शौक घर बैठे करोड़पति बनने में आपकी मदद कर सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आप लाखों रुपये कमाने के लिए एक पुराने 5 रुपये के नोट को ऑनलाइन एक्सचेंज कर हैं। अगर आपके पास 5 रुपये का नोट है जिसमें ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की फोटो है और उस पर 786 छपा हुआ है तो आप कुछ वेबसाइटों पर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि ऑनलाइन नीलामी कई सालों से चल रही है और लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्कों, नोटों को ऑनलाइन बदलने से करोड़ों रुपये मिले हैं। आप eBay जैसी वेबसाइट पर पुराने सिक्कों, नोटों को आसानी से नीलाम कर सकते हैं।

अगर आपके पास भी ऊपर बताए गए 5 रुपये का नोट है तो इस नोट की क्लीन फोटो लेकर सबसे पहले आपको इसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वेबसाइट पर 5 रुपये के नोट की फोटो अपलोड करते ही नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मक्का मदीना का एक 1018 साल पुराना सिक्का 2.5 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ। इस सिक्के पर मक्का मदीना की तस्वीर बनी थी और इस पर 786 भी खुदा हुआ था। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का एक सिक्का भी 50 लाख रुपये में बिका। सिक्के पर मां दुर्गा की तस्वीर थी।

Related News