कुछ वर्षों में, खराब स्मृति और एकाग्रता सहित संज्ञानात्मक गिरावट की शिकायतें बढ़ रही हैं। किसी न किसी कारण से सभी आयु वर्ग के लोगों को छोटी-छोटी बातों को भी याद रखने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह अब परिहार्य देखा जा सकता है लेकिन समय के साथ, यह गंभीर संज्ञानात्मक हानि में विकसित हो सकता है। हमें ऐसे व्यायाम करने पर भी ध्यान देना चाहिए जो थकान को कम करते हुए याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद कर सकें।

पद्मासन

यह सबसे सरल योग मुद्रा है जो मांसपेशियों के तनाव को कम करते हुए आपके मन को शांत कर सकती है। ऐसा नियमित रूप से करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और दिमागीपन में सुधार होता है। पद्मासन करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

बैठ जाओ और अपने पैरों को फैलाओ अपनी पीठ को सीधा रखें अपना दाहिना पैर लें और इसे बाईं जांघ पर रखें इसी तरह, अपना बायां पैर लें और एड़ी को दाहिनी जांघ पर रखें अब आप क्रॉस-लेग्ड स्थिति में आ जाएंगे आप या तो मुद्रा बना सकते हैं स्थिति या हाथ जोड़कर स्थिति जब तक आप कर सकते हैं तब तक इस स्थिति को बनाए रखते हुए सांस अंदर और बाहर छोड़ें

सर्वांगासन

यह योग आसन सबसे शक्तिशाली और प्रभावी आसन है और शायद इसीलिए इसे सभी योग आसनों की जननी कहा जाता है। यह मन और शरीर को चिकित्सीय लाभ प्रदान करने के लिए शरीर के पूरे कोर को संलग्न करता है। सर्वांगासन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चटाई या जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को बगल की तरफ करके हाथों को कमर के चारों ओर रखें और शरीर के निचले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं जितना हो सके अपने शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। पीठ जितना हो सके झुकने की कोशिश करें और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से छूने की कोशिश करें इस स्थिति को जितनी देर तक आप कर सकते हैं लॉक करें

पश्चिमोत्तानासन

यह योगासन याददाश्त और एकाग्रता के लिए सर्वोत्तम है। यह तंत्रिका तंत्र को बढ़ावा देने के लिए नसों को खोलता है और सिरदर्द, मानसिक थकान आदि लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

सबसे पहले सुखासन मुद्रा में बैठ जाएं या पैरों को मोड़कर बैठ जाएं अब सांस अंदर लें और रीढ़ को सीधा रखते हुए पैरों को स्ट्रेच करें सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं अपने हाथों सहित अपने ऊपरी शरीर को पैरों की ओर धीरे-धीरे झुकाएं अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छूने और पकड़ने की कोशिश करें यदि आप इसे करने में सक्षम नहीं हैं, तो इसे छोड़ दें यह किसी के लचीलेपन पर निर्भर करता है इस स्थिति को लंबे समय तक पकड़ो जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं और प्रारंभिक स्थिति में लौट सकते हैं

पादहस्तासन

यह योग आसन मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में भी बहुत अच्छा है जो संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करता है जिससे स्मृति और एकाग्रता में सुधार होता है। यहाँ इस अभ्यास को करने का तरीका बताया गया है:

योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। इस योग को करने के लिए आप ताड़ासन की मुद्रा में भी खड़े हो सकते हैं। जिसके बाद अपने दोनों हाथों को सीधा नीचे रखें और अपने सामने देखें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और उन्हें आपस में मिला लें। अब सांस छोड़ते हुए कमर के साइड से नीचे झुकें। इस दौरान आपको अपनी कमर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखना है, सिर्फ कमर को मोड़ना है। अपने आप को कमर से मोड़ें और अपने दोनों हाथों से फर्श को छूने की कोशिश करें। पैरों के घुटनों को अपने सिर से छूने की कोशिश करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से अपने पैरों को पकड़ लें। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें। जिसके बाद इसे वापस अपनी मुद्रा में ले आएं।

हलासन

अंत में, हमारे पास हलासन है जो मन को शांत करके स्मृति और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए एक आसान और प्रभावी व्यायाम है। इस आसन को इन आसान चरणों में करें:

जमीन या चटाई पर लेट जाएं, अपने हाथों को साइड में रखें, अपने पैरों को छत की ओर उठाएं और 90 डिग्री का कोण बनाएं। 20-30 सेकंड के लिए स्थिति और फिर वापस लौटें यदि आप अपनी याददाश्त को तेज करना चाहते हैं और फोकस, एकाग्रता को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो ये योग आसन बहुत अच्छे हैं। इन्हें रोजाना करने से आपको अन्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

Related News