pc: tv9hindi

किसानों का मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है क्योंकि पंजाब और हरियाणा के किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कानून की गारंटी की मांग को लेकर दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं। 20,000 से अधिक किसानों के एकत्र होने के कारण सुरक्षा बलों ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमाओं को सील कर दिया है। गौरतलब है कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है, उनकी आय बढ़ाने के लिए योजनाएं शुरू कर रही है और सहायता प्रदान कर रही है। आइए इनमें से कुछ योजनाओं के बारे में विस्तार से जानें।

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई):
सिंचाई संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की है। इस योजना का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हर खेत तक पानी पहुंचे। इसमें स्रोत निर्माण, वितरण, क्षेत्र अनुप्रयोग और विकास प्रथाओं जैसे विभिन्न तत्वों को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य उच्च फसल पैदावार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करके किसानों को आकर्षित करना है।

pc: Zee Business

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:
सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं, कीट हमलों या सूखे के कारण फसल के नुकसान की स्थिति में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। यह योजना किसानों को अपनी फसलों को बीमा कवरेज के तहत लाने के लिए प्रोत्साहित करती है, और इस योजना के तहत नुकसान के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

परम्परागत कृषि विकास योजना (पीकेवीवाई):
परम्परागत कृषि विकास योजना के तहत, भारत सरकार किसानों को प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना जैविक प्रक्रियाओं, प्रमाणीकरण, लेबलिंग, पैकेजिंग और परिवहन सहित जैविक कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देती है। सरकार का लक्ष्य जैविक खेती को प्रोत्साहित करते हुए किसानों को आर्थिक रूप से समर्थन देना है।

pc: Moneycontrol Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी):
यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसानों के पास अपने कृषि खर्चों के लिए पर्याप्त ऋण हो, केंद्र सरकार द्वारा 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना शुरू की गई थी। यह योजना रियायती ब्याज दरों पर कृषि ऋण प्रदान करती है और किसानों को प्रति वर्ष 4% ब्याज छूट प्रदान करती है। क्रेडिट कार्ड किसानों को उनकी खेती या कृषि खर्चों में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि प्रदान करती है। यह राशि हर चार महीने में तीन किस्तों में वितरित की जाती है। यह योजना देश के किसी भी किसान के लिए आवेदन के लिए खुली है, और धनराशि सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

Related News