आंवला का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने और समय से पहले भूरे होने से रोकने में मदद करता है। आंवला का रस बालों को बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। आंवला एक अच्छे क्लींजर की तरह काम करता है, जिससे आपको मृत कोशिकाओं और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है। अगर बदलते मौसम के कारण आपकी त्वचा रूखी है, तो इसका रस सुबह-शाम लगाने से त्वचा ग्लो करने लगती है। यही नहीं, इसके रस का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद महीन रेखाएं भी दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं कि स्किन को ग्लो करने के लिए आंवले का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

आंवला फेस पैक आपको प्रदूषण और रासायनिक आधारित त्वचा उत्पादों के दुष्प्रभावों से लड़ने में भी मदद करता है। फेस पैक बनाने के लिए आंवला पाउडर, शहद और दही मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो इस पैक में गुलाब जल लगाएं। आंवला पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे धो लें। यह पिंपल्स और ब्रेकआउट को ठीक करने में मदद करेगा, जो आपको अधिक सुंदर और आकर्षक बना देगा।एक कपास पैड के साथ अपने चेहरे पर आंवले का रस लागू करें और 15 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें।

यह आपकी त्वचा के रंग को बेहतर बनाने में मदद करेगा। ऐसा करते समय अपनी आँखें बंद रखें। आंवला का रस पिंपल्स और ब्लेमेस के इलाज के लिए उपयुक्त है। आंवला प्राकृतिक रूप से मुँहासे के निशान और धब्बों को दूर करने में मदद करता है। 15 मिनट के लिए मौके पर आंवला पेस्ट लागू करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो इस रस को पानी से पतला करें और फिर लागू करें।यह त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

आंवला में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी त्वचा को टोन और टाइट करने में मदद करते हैं। एक चम्मच आंवला पाउडर लें और इसे गर्म पानी के साथ मिलाएं। फिर इस मिश्रण से अपने चेहरे को स्क्रब करें और 15 मिनट बाद धो लें। आप चाहे तो पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिला सकते हैं। रोजाना ताजे आम का रस शहद के साथ लेना एक अच्छे पेय के रूप में काम करता है। नियमित रूप से पीने से त्वचा दमकती है और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है।

Related News