उत्तर कोरिया के एक व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई गई है। उस व्यक्ति पर नेटफ्लिक्स पर लोकप्रिय श्रृंखला स्क्विड गेम की पायरेटेड कॉपी वितरित करने का आरोप लगाया गया था। उन्हें उसी मामले में दोषी ठहराया गया था और अब उन्हें फायरिंग दस्ते द्वारा अंजाम दिया जाएगा। इसी मामले में मुख्य आरोपी की मदद करने वालों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. कुछ आरोपियों पर अवैध रूप से श्रृंखला देखने का आरोप लगाया गया है।

रेडियो फ्री एशिया के अनुसार, स्क्विड गेम के वितरक ने अवैध रूप से चीन से श्रृंखला की पायरेटेड कॉपी प्राप्त कीं। घर लौटने के बाद, उन्होंने इन प्रतियों को एक यूएसबी पेन ड्राइव के माध्यम से अधिक कीमत पर बेच दिया। स्क्विड गेम इस समय नेटफ्लिक्स पर सबसे चर्चित सीरीज में से एक है। नौ भागों की इस श्रंखला में पैसे की जरूरत वाले लोग गुप्त स्थान पर बच्चों के खेल खेलते हैं और एक स्तर आगे जाते हैं। हालांकि, श्रृंखला से पता चलता है कि हारने वाला सीधे मारा जाता है। दुनिया भर में इस सीरीज की चर्चा हो रही है। लेकिन दुनिया भर की सभी सीरीज़ और सामग्री उत्तर कोरिया में उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए चोरी कर इस सीरीज को देखने का लालच कुछ लोगों को महंगा पड़ गया है।

इस मामले में छात्रों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। गुप्त रूप से श्रृंखला देखने के लिए छह लोगों को पांच साल की कड़ी मेहनत और एक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। इस मामले में छात्र-छात्राओं की उपेक्षा के आरोप में जिस स्कूल में छात्र जाते हैं वहां के शिक्षकों और प्रशासकों को सस्पेंड कर खनन के लिए भेजा गया है.

उत्तर कोरिया में एक नए कानून के तहत प्रतिवादियों को दोषी ठहराया गया था। यह उन लोगों को दंडित करता है जो पायरेटेड तरीके से सामग्री देखते हैं, रखते हैं और प्रसारित करते हैं, विशेष रूप से वे जो संयुक्त राज्य और दक्षिण कोरिया से सामग्री की तस्करी करते हैं। इनमें मौत की सजा से लेकर गिरफ्तारी तक शामिल हैं। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और उनके सख्त नियमों को लेकर देश लगातार बहस में है। साथ ही यह मामला अभी चर्चा में है।

Related News