हाल के दिनों में नॉन-स्टिक कुकवेयर का उपयोग बढ़ा है, ये सामान्य एल्युमीनियम और स्टील के कुकवेयर से थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर माने जाते हैं। इसका कारण यह है कि ऐसे बर्तनों में तेल कम चिपकता है क्योंकि उनकी एक विशेष परत होती है, जिससे तेल की बचत होती है और जब खाना पकाने में कम तेल का उपयोग होता है तो हम अधिक तेलयुक्त भोजन करने से बचते हैं।


नॉन-स्टिक पैन में खाना पकाने से कम तेल में भोजन तैयार होता है और बाद में वसा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है। इस तरह के पैन की एक और विशेषता यह है कि इसमें खाना बनाना आसान होता है। इन सभी लाभों के बावजूद, कुछ वस्तुओं को नॉन-स्टिक कुकवेयर में नहीं पकाना चाहिए क्योंकि वे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

मांस जैसी मांसाहारी वस्तुओं को पकाने के लिए बहुत अधिक गर्मी की आवश्यकता होती है, यदि मांस को डीप फ्राई किया जाता है तो पैन की परत पिघलने लगती है और फिर भोजन के साथ मिल जाती है जिससे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान होता है। इसलिए, नॉन-स्टिक पैन में मटन या मीड मीट पकाने से बचें। मांस को केवल एल्युमिनियम और स्टील के पैन या कुकर में ही पकाएं।

Related News