कोरोना वायरस जिस तरह से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए बिलकुल घबराने की जरुरत नहीं है, बस आपको कुछ ध्यान रखने की जरुरत है जैसे हाथ धोने के लिए अगर आप साबुन या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करे, अगर आपके पास ये नहीं है तो आपको घर में नींबू रखना है, आपको अजीब लगे लेकिन एक नींबू आपको इस जानलेवा वायरस से बचा सकता है।

देश के जाने माने डॉक्टर मोहसिन वली का कहना है कि हाथ धोने के लिए अगर आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो वायरस आपके करीब भी नहीं फटक सकता है, डॉ. वली ने आगे बताया कि हाथों को धोने के लिए इन पारंपरिक चीज का इस्तेमाल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद ही अचानक बाजार में सैनिटाइजर की कमी हो गई है, लेकिन अभी भी आम लोग ये नहीं समझ पा रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ धोना अहम है, सैनिटाइजर या साबुन नहीं, अगर आपके पास सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं है, तो आप ऐसे में नींबू का रस हाथों में मल कर धो सकते हैं, हाथों को साफ रखने का ये एक सटीक तरीका है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर किसी भी संक्रमण के दौरान आपको सैनिटाइजर या साबुन नहीं भी मिलता है तो नींबू के रस से हाथ धोकर बीमारियों से बचा जा सकता है।

Related News