भारत सरकार किसानों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाती है। भारत में जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा आज भी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। 2019 में, भारत सरकार ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना शुरू की। तब से अब तक केंद्र सरकार इस योजना के तहत 15 किश्तें जारी कर चुकी है. इस योजना में किसानों को ₹2000 की तीन किश्तें, कुल मिलाकर ₹6000 सालाना प्रदान करना शामिल है। 16वीं किस्त अभी तक वितरित नहीं की गई है। आइए जानें कि अगली किस्त कब जारी हो सकती है और कोई इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकता है।

अगली किस्त फरवरी में आने की उम्मीद:

वर्ष 2023 के लिए पीएम-किसान योजना की पहली किस्त फरवरी के अंत तक जारी होने की उम्मीद थी। यदि फरवरी में नहीं तो मार्च के पहले सप्ताह तक इसका भुगतान किया जा सकता है।

pc: Jagran

15वीं किस्त नवंबर में:

पीएम-किसान योजना के तहत 15वीं किस्त 15 नवंबर, 2022 को किसानों के खातों में वितरित की गई थी। तब से लगभग चार महीने बीत चुके हैं। इसलिए अनुमान है कि अगली किस्त फरवरी या मार्च के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है.

pc; Navbharat Times

इस तरह कर सकते हैं आवेदन:

किसान अपनी किस्त की स्थिति पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं। जिन लोगों ने अभी तक पीएम-किसान योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, वे अभी भी ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, "न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन" चुनें और आवश्यक जानकारी भरें। फॉर्म पूरा करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और फिर पंजीकृत आधार कार्ड नंबर पर भेजा गया एक और ओटीपी दर्ज करें। योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News