जैसे-जैसे 2023 करीब आ रहा है, नए साल 2024 की शुरुआत की तैयारी चल रही है, और पंजाब सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) में पर्याप्त वृद्धि की घोषणा करके अपने कर्मचारियों को नए साल का एक महत्वपूर्ण उपहार दिया है। चंडीगढ़ में पंजाब स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विसेज यूनियन (पीएसएमएसयू) के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के बाद, मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी का खुलासा किया, जिससे कुल 38 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई।

Google

चंडीगढ़ में बैठक आप सरकार के लिए कर्मचारी संगठनों की वैध मांगों को संबोधित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है, जिसमें मुख्यमंत्री भगवंत मान कर्मचारियों द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा में शामिल होते हैं। इन चिंताओं के जवाब में, सरकार ने 1 दिसंबर, 2023 से प्रभावी महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि लागू करने का निर्णय लिया।

Google

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सकारात्मक विकास को शेयर करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, कर्मचारियों के लिए नए साल के तोहफे की घोषणा की और पंजाब स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन द्वारा उठाई गई चिंताओं को दूर करने पर संतोष व्यक्त किया। पीएसएमएसयू के अध्यक्ष अमरीक सिंह ने चार प्रतिशत डीए बढ़ोतरी की पुष्टि की और बताया कि इस समायोजन से राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए कुल महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत हो जाएगा। इसके अलावा, सिंह ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि शेष 8 प्रतिशत डीए भी दिया जाएगा।

Google

इस घोषणा की पृष्ठभूमि में कर्मचारियों की कई मांगें थीं, जिनमें पुरानी पेंशन योजना को लागू करना, लंबित 12 प्रतिशत डीए जारी करना और अनुबंध कर्मचारियों को नियमित करना शामिल था। पीएसएमएसयू ने 8 नवंबर को पेन-डाउन हड़ताल शुरू की थी, जो एक महीने से अधिक समय तक चली। हालाँकि, मुख्यमंत्री भगवंत मान के आश्वासन और चार प्रतिशत डीए वृद्धि की पूर्ति के साथ, कर्मचारियों ने अपनी शिकायतों के सकारात्मक समाधान का संकेत देते हुए अपनी हड़ताल समाप्त कर दी।

Related News