PC: tv9hindi

दान का आदान-प्रदान करना ना केवल हमें धर्म से जोड़ता है, बल्कि इससे हम जीवन की विभिन्न समस्याओं का सामना करने में भी सक्षम होते हैं। शास्त्रों में ऐसी कई चीजें बताई गई है जिनका दान करने से दुर्भाग्य दूर होता है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। सभी तरह के दान इंसान को पुण्य का भागी बनाते हैं और उनके कर्मों की क्षमा दिलाने में सहयोग करते हैं।

नए साल पर कुछ शुभ उपाय और दान:
नए साल के पहले दिन को शुभ बनाने के लिए कुछ उपाय और दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इससे व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर होती हैं और उन्हें विशेष लाभ प्राप्त होता है। नए साल के मौके पर भगवान शिव की पूजा का विधान करना बहुत शुभ होता है, क्योंकि सोमवार के दिन उनकी पूजा का विधान होता है। इसके अलावा कुछ चीजों का दान करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा साल भर बनी रहती है।

नए साल पर कुछ शुभ दान:

गौशाला में दान:
हिन्दू धर्म में गाय को माता माना जाता है, और इसलिए गौशाला में दान करना बहुत ही शुभ होता है। गाय को रोटी या चारा खिलाने से घर परिवार में सुख शांति बनी रहती है।

पुस्तक का दान:
नए साल पर गरीब या जरूरतमंद बच्चों को पुस्तक का दान अवश्य करें। इससे उनकी शिक्षा में वृद्धि होती है और मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है।

PC: HerZindagi

भोजन दान:
नए साल के मौके पर गरीबों और जरूरतमंदों में भोजन बांटना बहुत ही शुभ होता है। इससे व्यक्ति के जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है।

वस्त्रों का दान:
वस्त्रों का दान करना व्यक्ति के जीवन में सफलता का स्त्रोत बनाता है। इसलिए नए साल का अवसर पर वस्त्रों का दान अवश्य करें।

PC: NCR News

तिल का दान:
हिन्दू धर्म में तिल का दान करने से सभी परेशानियों और विपदाओं से रक्षा होती है और खुशहाली आती है।

नमक का दान:
नमक का दान करने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष परेशानियां नष्ट हो जाती हैं। साबुत नमक का दान करना सर्वश्रेष्ठ माना गया है। नए साल पर नमक दान करना शास्त्रों द्वारा बताया गया है इसलिए नए साल पर नमक जरूर दान करें।

गुड़ का दान:
गुड़ का दान करने से दाम्पत्य जीवन में मतभेद दूर होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

Related News