pc: tv9hindi

पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा का आनंद कई लोग उठाते हैं, खासकर जब मार्च शुरू होता है और मौसम गर्म होने लगता है, इसलिए लोग ठंड के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं। खूबसूरत पहाड़ और हरी-भरी हरियाली किसी का भी उत्साह बढ़ाने की क्षमता रखती है। हालाँकि, पैकिंग के दौरान, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

चाहे आप परिवार के साथ पहाड़ों पर जा रहे हों या दोस्तों के साथ किसी पहाड़ी साहसिक यात्रा की योजना बना रहे हों, टिकट बुक करने और अन्य व्यवस्थाओं के अलावा पैकिंग में भी बारीकियों पर ध्यान देना जरूरी है। केवल वही ले जाना आवश्यक है जो आवश्यक हो, क्योंकि चढ़ाई और ट्रैकिंग के दौरान अत्यधिक सामान भारी हो सकता है। गहरे रंग के कपड़े चुनें जिन पर गंदगी आसानी से दिखाई न दे, और खाने-पीने की चीजों को जरूरत से ज्यादा पैक करने से बचें।

फुटवियर पर विशेष ध्यान दें
पहाड़ों पर जाते समय अपने जूते की पसंद पर विशेष ध्यान दें। ऐसे जूते चुनें जो चलने के लिए आरामदायक हों और जिनकी पकड़ मजबूत हो, खासकर यदि आप ट्रैकिंग की योजना बना रहे हों। ऐसा न करने पर आपकी यात्रा के दौरान परेशानी और असुविधा हो सकती है। ऐसे स्नीकर्स चुनें जो ऊंचे-खाबड़ रास्तों के लिए अच्छी ग्रिप वाले हों।

pc: HerZindagi

आवश्यक दवाएँ साथ रखें
चाहे परिवार के साथ यात्रा कर रहे हों या अकेले, मतली और मोशन सिकनेस की दवाएँ, जैसे कि उल्टी की टेबलेट और इलेक्ट्रॉल अपने साथ रखें। ऊंचाई में बदलाव और घुमावदार पहाड़ी सड़कें कई लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। यदि बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श के बाद खांसी, बुखार और सर्दी की दवाएं अपने साथ रखें। तैयार रहने से यात्रा के दौरान अनावश्यक तनाव से बचा जा सकता है।

pc: Times Now Navbharat

हमेशा एक पावर बैंक रखें
चाहे पहाड़ की यात्रा या किसी अन्य यात्रा की योजना बना रहे हों, पावर बैंक ले जाना याद रखें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि यदि आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाती है और आपको उसे चार्ज करने के लिए उपयुक्त जगह नहीं मिल पाती है, तो आपको किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News