नए साल का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सभी यही कामना कर रहे हैं कि नया साल उनके जीवन में सुख समृद्धि लेकर आए। सभी चाहते हैं कि भगवान उनसे खुश रहें और उनकी मनोकामना पूरी करे। अगर आप भी यही चाहते हैं तो हम आपके लिए ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनसे आपको नए साल की शुरुआत करनी चाहिए। इस से आपके पास धन और का आगमन होगा।


1-श्री गणेश की आराधना
हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य माना जाता है। किसी भी शुभ काम से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। ऐसे में नये साल के पहले दिन भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें लाल सिंदूर का टीका लगाकर मोदक और दूर्वा अर्पित करें। इस से वे सभी बाधाओं का नाश करेंगे और आने वाला साल आपके लिए खुशियों से भरा होगा।

2- यंत्र की पूजा
मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस दिन श्री यंत्र की पूजा जरू करें। इसके बाद इस यंत्र को अपने पूजा घर या तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने सें मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी।

3-दक्षिणाव्रती शंख
दक्षिणाव्रती शंख बेहद ही शुभ होता है। इसे मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। अगर आप नए साल में दक्षिणावर्ती शंख का पूजन अगर आप करते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी हैं। इस से आपका घर धन धान्य से भरा रहेगा।

4-तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा धन और समृद्धि का प्रतीक है। घर की ईशान कोण में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं। यह शुभ माना जाता है और घर में सकारात्मकता की गारंटी देता है। ऐसा माना जाता है कि जहां सकारात्मकता होती है वहां पैसा बहता है।

5- कमल का फूल
इस नये साल पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजन में माता रानी को पांच कमल के फूल और सुंगधित ईत्र अर्पित करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलता है।

Related News