वंदे भारत एक्सप्रेस: वंदे भारत ट्रेन अब राजस्थान के रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।


पीएमओ ने आज यानी सोमवार को यह जानकारी दी। पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इस ट्रेन की नियमित सेवा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी और यह अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव में भी रुकेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से दिल्ली कैंट की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी। आपको बता दें कि इस रूट पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस है जो दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच 6 घंटे 15 मिनट में तय करती है। इस तरह वंदे भारत एक्सप्रेस उस रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से 60 मिनट यानी एक घंटे तेज होगी। पीएमओ ने कहा कि इस ट्रेन से पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह समेत राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों से कनेक्टिविटी बेहतर होगी.

गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. ट्रेन से तमिलनाडु की राजधानी और पश्चिमी औद्योगिक शहर के बीच यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की कमी आने की उम्मीद है। डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.


कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है वंदे भारत ट्रेन:

बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह आधुनिक सुविधाओं से लैस है. यह 5 घंटे 50 मिनट के यात्रा समय के साथ दो शहरों के बीच सबसे तेज़ ट्रेन है, जिससे यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की बचत होती है। स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों के साथ यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। विकलांगों के अनुकूल शौचालय, ब्रेल लिपि में सीट हैंडल नंबर, एलईडी लाइट्स और 360 डिग्री घूमने योग्य सीटों जैसी आधुनिक सुविधाएं भी इसकी विशेषताओं में इजाफा करती हैं।

Related News